1. हिन्दी समाचार
  2. अमेरिकी सैनिकों पर दिख रहा ईरान हमले का असर, 100 से ज्यादा हुए बीमार

अमेरिकी सैनिकों पर दिख रहा ईरान हमले का असर, 100 से ज्यादा हुए बीमार

By रवि तिवारी 
Updated Date

The Impact Of Iran Attack On American Soldiers More Than 100 Sick

नई दिल्ली। इराक (Iraq) में मौजूद अमेरिकी (America) वायुसेना के अड्डों पर ईरान (Iran) की ओर से किए गए मिसाइल हमले का असर अभी तक अमेरिकी सैनिकों (US soldiers) पर दिखाई दे रहा है। हमले के चलते अल-असद एयर बेस में 109 अमेरिकी सैनिक दिमागी चोट ट्रॉमैटिक ब्रेन इंजरी (टीबीआइ) से पीड़ित पाए गए हैं। ईरान ने अपने शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए गत आठ जनवरी को अमेरिकी सैन्य बेस पर मिसाइलें दागी थीं। सुलेमानी की तीन जनवरी को बगदाद एयरपोर्ट के पास अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई थी।

पढ़ें :- 18 अप्रैल 2021 का राशिफल: इन राशि के जातकों को होगा बड़ा लाभ, इनका तनाव दूर होगा... जानिए अपनी राशि का हाल

पेंटागन की ओर से सफाई देते हुए कहा गया है कि अब तक 109 अमेरिकी सैनिकों को मस्तिष्क की चोट लगी थी, जिसमें से 79 सैनिक फिर ड्यूटी पर लौट आए हैं। संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष, आर्मी जनरल मार्क मिले ने पिछले महीने कहा था कि मस्तिष्क की दर्दनाक चोटों से पीड़ित अमेरिकी सैनिकों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर सैनिकों को सिरदर्द, चक्कर आना, आंखों की रोशनी कमजोर होना और संवेदनशील होना शामिल है।

गौरतलब है कि ईरान ने 8 जनवरी को इराक में मौजूद अमेरिकी वायु सेना के अड्डों पर हमला किया था। उस समय ईरान ने दावा किया था कि हमले में 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं। हालांकि उस समय अमेरिका ने दावा किया था कि हमले से ठीक पहले पेंटागन वॉर्निंग सिस्टम के कारण सभी सैनिक बंकरों में चले गए थे, जिसके कारण सैनिकों को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

दो दर्जन मिसाइलें दागी थीं ईरान ने

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बावजूद 8 जनवरी को सुबह साढ़े 5 बजे ईरान ने एक बार फिर इराक स्थित अमेरिकी एयरबेस को निशाना बनाते हुए दो दर्जन से अधिक मिसाइलें दागी थीं। अमेरिकी एयरबेस को निशाना बनाए जाने की पुष्टि खुद पेंटागन ने की है। ईरान की ओर से किए गए इस हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा था, ‘ऑल इज़ वेल।  

पढ़ें :- कोरोना इफेक्ट : विंध्यवासिनी मंदिर के द्वार 21 अप्रैल तक श्रद्धालुओं के लिए बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...