1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर की मुख्य परीक्षा 5 जुलाई से तीन अगस्त तक चलेंगी

पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर की मुख्य परीक्षा 5 जुलाई से तीन अगस्त तक चलेंगी

यूपी में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह ने मंगलवार को कहा कि विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं 5 जुलाई से तीन अगस्त तक चलेंगी। परीक्षा में करीब तीन लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षाएं तीन पाली में कराने की तैयारी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

जौनपुर । यूपी में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह ने मंगलवार को कहा कि विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं 5 जुलाई से तीन अगस्त तक चलेंगी। परीक्षा में करीब तीन लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षाएं तीन पाली में कराने की तैयारी है।

पढ़ें :- Jaunpur : युवक की ईंट से सिर कूचकर हत्या, शव को जलाने का हुआ प्रयास

परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि परीक्षा के लिए चार जिलों में 560 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों की संख्या मिलने के बाद केंद्रों का निर्धारण किया गया है। मुख्य परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं भेजने की तैयारी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि विवि की मुख्य परीक्षा के लिए जौनपुर में 154 केंद्र बनाए गए हैं। आजमगढ़ में 195, गाजीपुर में 210, मऊ में 123 और प्रयागराज जिले में परीक्षा के लिए एक केंद्र बनाया गया है। स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा में 1.40 लाख परीक्षार्थी शामिल होने हैं।

उन्होंने कहा कि स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा में 1.27 लाख और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा में 33 हजार परीक्षार्थी शामिल होने हैं। स्नातक की परीक्षाएं सुबह 7.30 बजे से 9 बजे तक और दूसरी पाली में 11.30 बजे से एक बजे और तीसरी पाली 3 बजे से 4.30 बजे तक कराई जाएंगी। परीक्षाएं पांच जुलाई से शुरू होकर तीन अगस्त तक चलेंगी।

स्नातकोत्तर की परीक्षाएं सुबह 11.30 से एक बजे कराने की तैयारी है। इनकी परीक्षा 10 जुलाई से शुरू होकर 16 जुलाई तक चलेंगी। परीक्षा की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मुख्य परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। चालू माह के अंत तक सभी केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचा दी जाएंगी।

पढ़ें :- Rakesh Tikait का बड़ा बयान: मतगणना में धांधली की जताई आशंका
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...