1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. इसी माह से शुरु होगा देश की पहली रैपिड ट्रेन का मुख्य ट्रायल

इसी माह से शुरु होगा देश की पहली रैपिड ट्रेन का मुख्य ट्रायल

दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड़ ट्रेन का इसी माह से मुख्य ट्रायल शुरु हो जायेगा। योजना के पहले खंड में साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड़ ट्रेन के मुख्य ट्रायल की सभी तैयारिया लगभग पूरी कर ली गई है। अगले साल मार्च से पहले खंड को यात्रियो के लिये खोलने की तैयारी है। इसके अलावा पूरे कोरिडोर पर वर्ष 2025 से रैपिड ट्रेन का परिचालन शुरु करने की योजना है।

By Sachin 
Updated Date

साहिबाबाद से दुहाई तक होगा पहला खंड
दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड़ ट्रेन का इसी माह से मुख्य ट्रायल शुरु हो जायेगा। योजना के पहले खंड में साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड़ ट्रेन के मुख्य ट्रायल की सभी तैयारिया लगभग पूरी कर ली गई है। अगले साल मार्च से पहले खंड को यात्रियो के लिये खोलने की तैयारी है। 17 किलोमीटर के इस खंड में 13 किलोमीटर ट्रेक बिछाने का काम पूरा हो चुका है और बाकि चार किलोमीटर में ट्रेक बिछाने का काम भी कुछ ही दिनो में पूरा किये जाने का दवा किया जा रहा है। इसके अलावा पहले खंड का वायडक्ट भी बनकर तैयार हो गया है और सिग्नल लगाने का काम भी अंतिम चरणो में चल रहा है। वहीं दुहाई डिपो में रैपिड़ ट्रेन का परीक्षण लगातार किया जा रहा है। परीक्षण में अभी तक कोई कमी सामने नही आई है।

पढ़ें :- Breaking-पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम के ठिकानों पर CBI की छापेमारी जारी

2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2019 में दिल्ली के सरायकाले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक चलाई जाने वाली देश की पहली रैपिड ट्रेन का शिलान्यास रखा था। इस कोरिडोर का निर्माण एनसीआरटीसी द्वारा कराया जा रहा है। मेरठ के शताब्दी नगर में डिपो बनाकर रेलवे ट्रेक बनाने, स्लेब आदि का कार्य लगातार किया जा रहा है। इसके अलावा गुजरात के सावंली स्थित कंपनी के प्लांट से ट्रेलर के माध्यम से ट्रेन के छह कोच के दो रैक भी काफी समय पहले दुहाई डिपो में पहुंच चुके है।

रैपिड ट्रेन के स्टेशन को गाजियाबद में मेट्रो के स्टेशन से जोड़ा जायेगा।
मेरठ रोड़ तिराहा रैपिड ट्रेन स्टेशन को गाजियाबाद के शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जायेगा। इसके लिए एफओबी का निर्माण कार्य किया जा रहा है। रैपिड और मेट्रो के स्टेशनो के जुडने के बाद रैपिड़ या मेट्रो में आने जाने वाले यात्री बिना स्टेशन से बाहर निकले रैपिड़ या मेट्रो में सफर कर सकेगें। इसी तरह साहिबाबाद रैपिड़ स्टेशन को बसुंधरा स्टेशन से जोड़ने वाले एफओबी पर भी काम चल रहा है।

पढ़ें :- Weather Update : कड़ाके की ठंड से बचने को रहें तैयार, उत्तर भारत में -4 डिग्री तक गिर सकता है पारा

55 मिनट में दिल्ली से मेरठ पहुंचेगें यात्री
दिल्ली सरायकाले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक लगभग 82 किलोमीटर तक बनाये जाने वाले रैपिड ट्रेन के ट्रैक का निर्माण होगा और 25 स्टेशन बनाये जायेगें। पूरे कोरिडोर के तैयार होने के बाद दिल्ली से मेरठ की यात्रा सिर्फ 55 मिनट में पूरी होगी। अभी इस यात्रा को करने में लोगो को तीन से साढे़ तीन घंटे का समय लगता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...