1. हिन्दी समाचार
  2. मौसम विभाग ने जताई यूपी के 12 जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि आने की आशंका

मौसम विभाग ने जताई यूपी के 12 जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि आने की आशंका

The Meteorological Department Expressed The Possibility Of Thunderstorm And Hail In 12 Districts Of Up

लखनऊ। उत्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी किया है. इसके मुताबिक पश्चिमी यूपी में आज शाम तक तेज अंधड़ आने की आशंका है. इसके साथ ही बारिश और कई जिलों में फिर से ओले गिरने की संभावना जताई गई है. इन जिलों में फिर से जान माल की हानि की आशंका पैदा हो गई है.

पढ़ें :- जाने आखिर क्यों करोड़ो की कीमत होने के बावजूद भी कोई इन घरो को एक रूपये में भी नहीं खरीदना चाहता

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक इन 12 जिलों में शाम तक 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. आंधी की ये रफ्तार नुकसान के लिए पर्याप्त है. ये जिले हैं – शामली, सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, ललितपुर, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, अमरोहा और बिजनौर. इसके अलावा ये भी अनुमान लगाया गया है कि सहारनपुर और शामली में कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.

माना जा रहा है कि बारिश से तो नहीं लेकिन, आंधी की वजह से नुकसान की आशंका है. 90 किलोमीटर की रफ्तार से बारिश के साथ आंधी चली तो पेड़ों के गिरने, घरों की दीवारों के गिरने की आशंका गहरा जायेगी. पिछले हफ्ते इसी आंधी में यूपी में 36 लोगों की जान चली गई थी.

लखनऊ को लेकर बुधवार का अनुमान निकला सही

बता दें एक दिन पहले मौसम विभाग ने बुंदेलखंड और राजधानी लखनऊ के आसपास के जिलों में शाम तक मौसम के तेजी से करवट लेने का अनुमान लगाया था. ये सही साबित हुआ. लखनऊ और आसपास के इलाकों में आंधी और पानी आया. मौसम विभाग के अनुसार जिन जिलों में शाम तक मौसम बदलेगा, उनमें बुंदेलखंड के झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर जिले शामिल हैं. इसके अलावा राजधानी लखनऊ सहित आसपास के जिले सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई कन्नौज, बरेली और संभल में भी मौसम बदल जाएगा.

पढ़ें :- 99 % लोगो को नहीं पता होगा ट्रेन के नीले और लाल रंग के डिब्बों में क्या होता है फर्क, सवाल का जवाब पढ़ कर हिल जाएगा आपका दिमाग

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया था कि गुरुवार को भी आंधी और बारिश का हल्की संभावना है लेकिन इसके बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम खुल जाएगा. अगले चार-पांच दिनों तक मौसम खुलने की वजह से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इससे पहले 19 मई तक के लिए जारी मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रोज थोड़ी-थोड़ी गर्मी बढ़ती जायेगी. बुन्देलखण्ड में इसका खासा प्रकोप देखने को मिलेगा.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...