1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, कहा- जल्दी नहीं मिलने वाली कड़ाके की ठंड से राहत

मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी, कहा- जल्दी नहीं मिलने वाली कड़ाके की ठंड से राहत

पूरे उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से शीत लहर और कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है

By प्रिया सिंह 
Updated Date

पूरे उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से शीत लहर और कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है और बताया है कि आने वाले दिनों में ठंड का कहर बढ़ सकता है. घने कोहरे की वजह का असर फ्लाइट और ट्रेन सर्विस पर भी पड़ा है. इस वजह से कई फ्लाइट्स और ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो कुछ को रद्द करना पड़ा है.

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

मौसम विभाग की माने तो उत्तर प्रदेश में भी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली. इस हफ्ते ठंडी बढ़ने की संभावना है. जानकरी के मुताबिक़ कई जिलों में घने कोहरे की वजह से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राजधानी लखनऊ में बुधवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहेगा और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

आईएमडी के अनुसार बुधवार को प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, बहराइच में 10 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 7 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 8 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 8 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 8 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

31 दिसंबर तक माइनस में पहुंच सकता है पारा

मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में कड़ाके की ठंड को लेकर अलर्ट (Alert for Cold Wave) जारी किया है और बताया है कि 31 दिसंबर से तापमान माइनस (Weather Prediction) में पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में 31 दिसंबर तक पारा माइनस में पहुंच सकता है . 31 दिसंबर से 4 जनवरी तक सीजन के सबसे सर्द दिन हो सकते हैं. इससे स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में ठंड का क़हर और बढ़ेगा.

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...