ऐसे में रेलवे आपका पूरा पैसा करेगा रिफ़ंड, जरूर जाने ये नियम

रेलवे ,railway
ऐसे में रेलवे आपका पूरा पैसा करेगा रिफ़ंड, जरूर जाने ये नियम
नई दिल्ली। हाल ही में भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम में कुछ फीचर्स जोड़े हैं। ऐसे में सफर करने वाले हर यात्री को रेलवे के इन नए नियमों के बारे में अवश्य जानना चाहिए नहीं तो सफर के दौरान आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई बार जानकारी के अभाव में आप अपने अधिकारों और रेलवे की सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पाते हैं। नए नियमों के बाद भी कुछ कंडीशंस ऐसी हैं, जिनमें पैसेंजर्स पूरे…

नई दिल्ली। हाल ही में भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग सिस्टम में कुछ फीचर्स जोड़े हैं। ऐसे में सफर करने वाले हर यात्री को रेलवे के इन नए नियमों के बारे में अवश्य जानना चाहिए नहीं तो सफर के दौरान आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई बार जानकारी के अभाव में आप अपने अधिकारों और रेलवे की सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पाते हैं। नए नियमों के बाद भी कुछ कंडीशंस ऐसी हैं, जिनमें पैसेंजर्स पूरे रिफंड के लिए अप्लाई कर सकेंगे। आज हम आपको ऐसी ही कंडीशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आप रेलवे से पूरा रिफंड ले सकेंगे।

  • रेलवे के नियमों के अनुसार अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री टिकट की राशि और तत्काल शुल्क की पूरी राशि को क्लेम कर सकता है।
  • यात्री को यह सुविधा है कि ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है या यात्री उस रूट से यात्रा नहीं करना चाहता तो उस हालात में भी यात्री क्लेम की मांग कर सकता है।
  • इसी तरह अगर ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है और उस रूट के अंतर्गत यात्री का गंतव्य स्टेशन नहीं आता हो, तो भी आप टिकट की राशि के लिए क्लेम कर सकते हैं।
  • अगर यात्री लोअर क्लास में सफर न करना चाहे तो वह फुल रिफंड के लिए भी क्लेम कर सकता है।
  • रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग के समय आईडी प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं है। यात्रियों को यात्रा के दौरान एक आईडी प्रूफ अपने साथ रखना होता है।

{ यह भी पढ़ें:- जब बिना इंजन 10KM दौड़ी ट्रेन, यात्रियों की थम गयी सांसें }

Loading...