1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पार्टनर के खर्राटों की समस्या ने कर रखी है नींद हराम, अपनाएं ये गजब के घरेलू नुस्खे

पार्टनर के खर्राटों की समस्या ने कर रखी है नींद हराम, अपनाएं ये गजब के घरेलू नुस्खे

The Partners Snoring Problem Has Kept Him Sleepless Follow These Amazing Home Remedies

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज का समय भाग दौड़ भरा है इस लिए लोग खुद को टाइम नहीं दे पाते कई बार ऐसा होता है कि कई तरह कि समस्या से घिर जातें हैं  जिसमे से सबसे आम समस्या है खर्राटे। आपको बता दें, ज्यादातर लोग सोते वक्त खर्राटे लेते हैं और उन्हें इस बात का पता नहीं चलता।

पढ़ें :- Beauty Tips: कर्ली बाल पाने के लिए कर रहीं हैं जतन, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे...

लेकिन उनके बगल में सोने वाला व्यक्ति उनके इस खर्राटे के चलते चैन से नहीं सो पाता है। अगर आप भी खर्राटे की समस्या से जूझ रहे हैं तो बस कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर खर्राटे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इलायची

इलायची के सेवन से बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। इससे गले के अंदर हवा के आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं होती और खर्राटों में कमी आती है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा या एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं और सोने से आधा घंटा पहले उसका सेवन करें।

लहसुन

पढ़ें :- बार-बार वायरल बुखार कर रहा है परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपको खर्राटे साइनस की वजह से आते हैं तो लहसुन आपके लिए लिए फायदेमंद हो सकता है। यह खर्राटे की समस्या से निजात दिला सकता है। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले लहसुन की एक या दो कलियां खाएं और पानी पी लें। आपको खर्राटे से राहत मिल सकती है।

जैतून का तेल

खर्राटे की समस्या को दूर करने के लिए जैतून का तेल कारगर है। क्योंकि जैतून का तेल सूजन को दूर करता है, जिससे गले के अंदर हवा के आने-जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती. इसके लिए आप रात को सोने से पहले जैतून की तेल की एक या दो घूंट लें या फिर आप उसमें शहद मिलाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। रोजाना इसके इस्तेमाल से खर्राटों को रोकने में मदद मिल सकती है।

देसी घी

घर में रखा देसी घी काफी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से नाक के जमाव को कम करने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए आप घी को हल्का गर्म करें और एक-एक बूंद अपनी नाक के दोनों छिद्रों में डालें। रात को सोने से पहले ऐसा प्रतिदिन करें तो फायदा मिल सकता है।

पढ़ें :- यदि आपका बच्चा भी करता है बिस्तर गीला तो आपके लिए उपयोगी साबित होगी यह खबर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...