1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. इंसानी दिमाग में चिप लगाने के प्लान पर फिरेगा पानी? मस्क का दाव पड़ सकता है उलटा

इंसानी दिमाग में चिप लगाने के प्लान पर फिरेगा पानी? मस्क का दाव पड़ सकता है उलटा

जब से ट्विटरकी भी भागदौड़ एलन मस्क  के हाथ में गई है  तब से वह आए दिन अपने किसी ना किसी फैसलों को लेकर चर्चा का विषय बने हुए हैं। उनका फैसला उनको फसंते हुए नजर आ रही है। इसी क्रम में इंसानी दिमाग में चिप लगाने का दावा करने वाली एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक के खिलाफ अमेरिका में जांच शुरू कर दी गई है

By प्रिया सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली: जब से ट्विटरकी भी भागदौड़ एलन मस्क  के हाथ में गई है  तब से वह आए दिन अपने किसी ना किसी फैसलों को लेकर चर्चा का विषय बने हुए हैं। उनका फैसला उनको फसंते हुए नजर आ रही है। इसी क्रम में इंसानी दिमाग में चिप लगाने का दावा करने वाली एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक के खिलाफ अमेरिका में जांच शुरू कर दी गई है। अमेरिकी प्रशासन ने पशु-कल्याण कानूनों के संभावित उल्लंघन को लेकर एलन मस्क की मेडिकल डिवाइस कंपनी न्यूरालिंक के खिलाफ संघीय जांच शुरू कर दी है।

पढ़ें :- बीजेपी सरकार से हट जाए, तीन महीने में जातीय जनगणना करके दिखाएं समाजवादी लोग : अखिलेश यादव

बताया जा रहा है कि न्यूरालिंक कॉर्प एक मस्तिष्क प्रत्यारोपण (ब्रेन इम्प्लांट) विकसित कर रहा है. कंपनी आने वाले दिनों में इंसानी दिमाग में चिप लगाने का ट्रायल करने वाली है, जिससे लकवाग्रस्त लोगों को फिर से चलने और अन्य न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का इलाज करने में मदद मिलेगी।

संघीय अभियोजक के अनुरोध पर अमेरिकी कृषि विभाग के महानिरीक्षक द्वारा हाल के महीनों में कंपनी के खिलाफ संघीय जांच शुरू की गई थी. एक सूत्र ने कहा कि कंपनी के खिलाफ यह जांच पशु कल्याण अधिनियम के उल्लंघन पर केंद्रित है, जो नियंत्रित करता है कि शोधकर्ता कुछ जानवरों का इलाज और परीक्षण कैसे करते हैं।

वहीं मस्क के दावे के बाद से इसी क्रम में इंसानी दिमाग में चिप लगाने का दावा करने वाली एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक के खिलाफ अमेरिका में जांच शुरू कर दी गई है। अमेरिकी प्रशासन ने पशु-कल्याण कानूनों के संभावित उल्लंघन को लेकर एलन मस्क की मेडिकल डिवाइस कंपनी न्यूरालिंक के खिलाफ संघीय जांच शुरू कर दी है।

पढ़ें :- सपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की संशोधित सूची जारी की,सवर्णों को भी मिली जगह
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...