1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. इस फंगस की कीमत है 20 लाख रुपये प्रति किलो, इस काम के लिए होता है यूज

इस फंगस की कीमत है 20 लाख रुपये प्रति किलो, इस काम के लिए होता है यूज

The Price Of This Fungus Is 20 Lakh Rupees Per Kg Used For This Work

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई ऐसे जानवर हैं जो अजीबोगरीब है। ऐसे में आप सभी को आज हम बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे फंगस या यूं कहें कि कीड़े के बारे में। जी दरअसल यह बाजार में करीब 20 लाख रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकता है।

पढ़ें :- इस गांव मे करवाचौथ का व्रत है श्रापित, सुहाग‍िन स्‍त्री व्रत करते ही हो जाती है विधवा

इस कीड़े के कारोबार के बारे में बात करें तो इसका कारोबार चीन के कारण चौपट हो गया है।  मिली जानकारी के मुताबिक अब इस कीड़े को कोई नहीं खरीद रहा है। वहीँ आपको यह भी बता दें कि इस कीड़े की सबसे ज्यादा जरूरत चीन को ही पड़ती है।

आप जानते ही होंगे बीते दिनों ही भारत के साथ सीमा विवाद के चलते चीन से अब कुछ भी लाना और उसे कुछ भी भेजना बंद हो चुका है। इसी कारण इस कीड़े का व्यवसाय भी चौपट हो गया है। इसी के साथ मिली जानकारी के मुताबिक इसे अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) ने खतरे की सूची यानी रेड लिस्ट में डाल दिया है।

हिमालयन वियाग्रा

आप सभी को बता दें कि इस कीड़े को हिमालयन वियाग्रा के नाम से जाना जाता हैं। वहीँ भारतीय हिमालयी क्षेत्र में इसे कीड़ाजड़ी और यारशागुंबा कहते हैं। बीते 15 सालों में हिमालयन वियाग्रा की उपलब्धता में 30 प्रतिशत की कमी के बारे में बताया गया है। इसके सेवन से शारीरिक दुर्बलता, यौन इच्छाशक्ति की कमी, कैंसर आदि बीमारियों को ठीक किया जाता है लेकिन अब इसका कारोबार बंद करने तक की समस्या आ चुकी है। वैसे जो भी हो इस कीड़े को सबसे महंगे कीड़े की लिस्ट में शामिल किया गया है।

पढ़ें :- जब बच्चे को पापा का मास्क नहीं आया पसंद, फिर किया कुछ ऐसा कि .... VIDEO

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...