1. हिन्दी समाचार
  2. एसिडिटी की समस्या कर रही है परेशान दूर, अपनाएं ये 2 घरेलु उपाय

एसिडिटी की समस्या कर रही है परेशान दूर, अपनाएं ये 2 घरेलु उपाय

The Problem Of Acidity Is Bothering Away Adopt These 2 Home Remedies

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: पेट में गैस होने की परेशानी एक आम परेशानी है। इसके लिए कई लोग इलाज के लिए डॉक्टरों का रूख करते है। लेकिन पेट में गैस की समस्या को घरेलू नुस्खे और खाद्य पदार्थों से दूर किया जा सकता है।

पढ़ें :- गवर्मेंट जॉब: एमपी मे निकली 'व्यापम' में बम्पर भर्तियां, ऐसे कर सकतें हैं आवेदन

पेट में गैस को दूर करने के लिए खाने में मूंग, चना, मटर, अरहर, आलू, सेम, चावल, तथा तेज मिर्च मसाले युक्त आहार अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

साथ ही जल्दी पचने वाले आहार जैसे सब्जियां, खिचड़ी, चोकर सहित बनी आटें की रोटी, दूध, तोरई, कद्दू, पालक, टिंडा, शलजम, अदरक, आवंला, नींबू आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

खाली पेट सेब खाना

रोजाना खाली पेट एक सेब खाने से गैस, कब्ज व एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं। अदरक पेट की समस्याओं के लिए बेहतरीन औषधि है। इसके नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, भूख न लगना आदि समस्याएं खत्म हो जाती हैं। पुदीना में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। पेट में दर्द हो तो पुदीने का शर्बत या जूस बनाकर पीने से लाभ होता है। नींबू का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- हाथरस केस: पीड़ित परिवार से मिलने जायेंगे राहुल और प्रियंका, बढ़ाई की सुरक्षा व्यवस्था

गुनगुने पानी में नींबू का इस्तेमाल 

रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से कब्ज नहीं होती है। पपीता में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई समस्या हो तो खाने के बाद पपीता का सेवन करें। अजवाइन भी पेट के लिए औषधि का काम करता है। अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, पेट दर्द ठीक हो जाएगा। हर दिन एक ग्लास दूध पिएं। गरिष्ठ और मसालेदार भोजन से बचें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...