1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ब्लैक हेड्स की समस्या कर रही है परेशान, ये घरेलू नुस्खे मिंटो मे दिलाएंगे छुटकारा… मिलेगा गज़ब का निखार

ब्लैक हेड्स की समस्या कर रही है परेशान, ये घरेलू नुस्खे मिंटो मे दिलाएंगे छुटकारा… मिलेगा गज़ब का निखार

The Problem Of Black Heads Is Less Beautiful These Home Remedies Will Get Rid In Minto

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: ब्लैक हेड्स एक आम दिक्कत है। यह चेहरे और नाक पर आमतौर पर हो जाते है। जब त्वचा पर एक्स्ट्रा ऑइल और डेड सेल्स जमा हो जाते है, तब ब्लैक हेड्स होने लगते है।ब्लैक हेड्स काले धब्बे के प्रकार के होते है।

पढ़ें :- Beauty Tips: कर्ली बाल पाने के लिए कर रहीं हैं जतन, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे...

ब्लैक हेड्स होने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है ये पोर्स ऑइल, धुल, मिटटी, डेड स्किन से बंद हो जाते है। जिससे हमारा फेस रूखा बेजान नजर आने लगता है। ब्लैक हेड्स ऑयली त्वचा वालों को अधिक होते है। ब्लैक हेड्स मुहांसों का पहला स्टेप है, अगर बैक्टीरिया इन पोर्स के भीतर जाते है तो मुहांसे हो जाते है। तो चलिए जानते हैं ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय के बारें में…

नीबू का इस्तेमाल

ब्लैक हेड्स दूर करने का नीबू भी एक प्राकृतिक तरीका है, नीबू का थोडा सा रस लें उसमें थोडा सा नमक को मिला लें और इसे मिक्स करे लें। अब पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें फिर इस मिक्सचर को ब्लैक हेड्स पर लगा लें। इसे बीस मिनट लगे रहने दें फिर पानी से धो लें।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

पढ़ें :- किसी भी बिमारी का रामबाण इलाज है यह तेल, इस तेल में छुपे हैं अनेक फायदे

टूथपेस्ट की पतली सी लेयर को ब्लैक हेड्स पर लगा लें। इसे बीस से पचीस मिनट लगे रहने दें फिर टूथब्रश से हल्के हाथों से इन्हें घिसें और चेहरे को धो लें। दो सप्तह तक निरंतर ऐसा करने से आपको ब्लैक हेड्स से निजात मिलेगा।

टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है, जो चेहरे में ब्लैक हेड्स को ड्राई कर हटा देता है। 1 छोटा टमाटर को लें लें और उसे अच्छे से मैश कर लें, अब रात्रि को सोने से पहले इसे ब्लैक हेड्स पर लगा लें और रात भर के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें। अगले दिन प्रातः साफ पानी से चेहरे साफ कर लें. इससे  आपके ब्लैक हेड्स जल्दी ही निकल जायेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...