1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों मे कफ की समस्या करती है परेशान, तो भूल कर भी न करें इन चीजों का सेवन

सर्दियों मे कफ की समस्या करती है परेशान, तो भूल कर भी न करें इन चीजों का सेवन

The Problem Of Phlegm In Winter Is Disturbed So Do Not Forget To Consume These Things

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: वात और पित्त के साथ बॉडी में कफ का संतुलन सही होना आवश्यक है। कफ के बढ़ने पर 28 तरीके के रोग आपको हो सकते हैं। लेकिन इन रोग से बचने के लिए आपको ऐसी चीजों से दूर रहना होगा, जो कफ को पैदा करती हैं या कफ को बढ़ा देती हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी चीजें कफ में नहीं चाहिए और किन चीजों का उपयोग करना चाहिए …

पढ़ें :- हाई हील्स पहनने की हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान हो सकती ये गंभीर समस्या

दूध

दूध कफ को बढ़ाने का काम करता है। आपकी अगर कफ प्रकृति है तो आपको दूध का उपयोग कम करना चाहिए या फिर हल्दी के साथ दूध का इस्तेमाल करें।

मांस

कफ के बढ़ने पर मांस का उपयोग आपके लिए हानिकारक हो सकता है, इस वजह से कफ होने पर मांस का उपयोग करने से दूर रहे और अगर कफ की तासीर हो तो मांस का उपयोग कम से कम ही करें।

मक्खन

पढ़ें :- सर्दियों में खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाय, जल्द दिखेगा असर...

मक्खन में वसा ज्यादा मात्रा में होती है, इसलिए यह कफ को बढ़ाने का कार्य करती है। कफ की परेशानी में मक्खन या मक्खन युक्त चीजों का उपयोग करने से बचे.

पनीर

वैसे तो पनीर से कफ बनता ही है, कई लोगों को पाचन संबंधी दिक्कत भी हो जाती है क्योंकि कुछ लोगों को पनीर सरलता से नहीं पच पता है. इसलिए इसका अति उपयोग न करें.

इन चीजों का करें सेवन 

  • प्रातः या दिन के आहार के बाद गुड़ का उपयोग लाभदायक हो सकता है.   दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म रहती है, यह कफ को कम करने के साथ ही पाचन प्रक्रिया को अच्छा बनाती है
  •  तुलसी, सौंठ, अदरक और शहद जैसी चीजों का इस्तेमाल कफ को कम करने में बेहद लाभदायक होता है, तो इन्हें किसी भी प्रकार से अपने आहार में शामिल करें.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...