1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. नेपााल और भारत का रिश्ता सदियों पुराना और खास है : केपी शर्मा ओली

नेपााल और भारत का रिश्ता सदियों पुराना और खास है : केपी शर्मा ओली

The Relationship Between Nepal And India Is Centuries Old And Special Kp Sharma Oli

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और भारतीय सेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे की आज मुलाकात हुई। यह मुलाकात काठमांडू में हुई। इस दौरान पीएम ओली ने कहा कि नेपााल और भारत का रिश्ता सदियों पुराना और खास है। उन्होंने ये भी उम्मीद जताई कि मौजूदा मुद्दों को दोनों देश बातचीत के जरिए सुलझा लेंगे।

पढ़ें :- चीन की घुसपैठ को भारतीय सेना के जवानों ने किया नाकाम, झड़प में चीन के 20 सैनिक घायल

पीएम ओली के विदेश सलाहकार रंजन भट्टाराई ने ट्वीट कर कहा कि, प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के सेना प्रमुखों को मानद महारथी का दर्जा देने की परंपरा है। बैठक के दौरान पीएम ने विश्वास जाहिर किया कि दोनों देशों के बीच मौजूदा मुद्दों को बातचीत से सुलझा लिया जाएगा।

तीन दिन के दौरे पर काठमांडू पहुंचे नरवणे को गुरुवार को राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी की ओर से नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि दी गई। राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास शीतल निवास पर आयोजित सामारोह में उन्हें यह सम्मान दिया गया।

जनरल नरवणे को तलवार भी भेंट गई। शुक्रवार को नरवणे और ओली के बीच मुलाकात पीएम आवास बालूवाटर में हुई। ओली नेपाल के रक्षामंत्री भी हैं। दोनों के बीच यह मुलाकात ऐसे समय पर हुई है जब पिछले कुछ महीनों में पड़ोसी देशों के बीच रिश्तों में काफी तनाव देखा गया।

 

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...