1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ा, अब तक मिले 40,000 से ज्यादा केस

कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ा, अब तक मिले 40,000 से ज्यादा केस

देश में कोरोना का कहर थमने लगा है। हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर को लेकर अभी से सतर्कता बरती जा रही है। इन सबके बीच ब्लैक फंगस के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। देश में अब तक 40,845 ब्लैक फंगस के केस सामने आ चुके हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना का कहर थमने लगा है। हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर को लेकर अभी से सतर्कता बरती जा रही है। इन सबके बीच ब्लैक फंगस के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। देश में अब तक 40,845 ब्लैक फंगस के केस सामने आ चुके हैं।

पढ़ें :- Corona Death: कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेंगे 50 हजार रुपये, केंद्र ने SC को बताया
Jai Ho India App Panchang

इनमें से ज्यादातर मरीजों के दिमाग और नासिका तंत्र में संक्रमण हुआ है। केंद्र सरकार ने कोरोना की मीटिंग के दौरान सोमवार ये आंकड़ा जारी किया है। अब तक देश में 40,845 केस ब्लैक फंगस के मिले हैं, जिनमें से 31,344 मामले ऐसे हैं, जिनमें मरीजों के दिमाग या फिर नासिका तंत्र में इन्फेक्शन हुआ है।

इसे Rhinocerebral mucormycosis भी कहा जाता है। इसके चलते दिमाग, नासिका तंत्र, मुंह आदि में फंगस जम जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘अब तक ब्लैक फंगस के चलते 3,129 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्लैक फंगस के मरीजों में से 34,940 को कोरोना हुआ था। इसके अलावा 64 फीसदी यानी 26,187 लोगों को गंभीर बीमारियां थीं। इसके अलावा 52.69 फीसदी लोग ऐसे थे, जिन्हें स्टेरॉयड लेने के चलते यह इन्फेक्शन हुआ है।

 

पढ़ें :- Corona virus: 24 घंटे में मिले कोरोना संक्रमण के 34,403 नए केस

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...