1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. कोरोना का खतरा बढ़ा: होली में ग्लव्स पहनकर ही लगाएं तिलक, अपनानी होगी ये सावधानी

कोरोना का खतरा बढ़ा: होली में ग्लव्स पहनकर ही लगाएं तिलक, अपनानी होगी ये सावधानी

देश में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के आज लगभग 47 हजार मामले सामने आये हैं और 212 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है। होली का त्योहार नजदीक है, ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और भी बढ़ गया है। नये हालात को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकारें नई गाइडलाइन जारी कर सकती हैं। त्योहार के समय आम लोग ज्यादा ही लापरवाही करते हैं, इसलिए सख्ती की ज्यादा जरूरत है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के आज लगभग 47 हजार मामले सामने आये हैं और 212 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है। होली का त्योहार नजदीक है, ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और भी बढ़ गया है। नये हालात को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकारें नई गाइडलाइन जारी कर सकती हैं। त्योहार के समय आम लोग ज्यादा ही लापरवाही करते हैं, इसलिए सख्ती की ज्यादा जरूरत है।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

एक दूसरे से फैलने वाला यह संक्रमण होली के उमंग और उत्साह को फीका कर रहा है। होली का उत्सव तो गले मिल, एक दूसरे को रंग लगा कर मनाया जाता है। लेकिन कोरोना के कारण ऐसा करना एक बड़ी असावधानी बन सकती है। कोरोना महामारी के रोकथाम में सोशल डिस्टेंसिंग ने बड़ी भूमिका अदा की है। ऐसे में बड़ा प्रश्न यह बनता है कि होली का उत्सव कैसे मनाया जाये। कुछ सावधानियों को ध्यान में रखते हुए बाहर किसी होली पार्टी में शरीक होने की बजाय इस साल घर पर ही अपने परिजनों के साथ होली खेलें। होली खेलते वक्त अपने तरीकों में थोड़ा बदलाव लाना बहुत जरूरी है ताकि हम सुरक्षित होली खेल सकें।

इन तरीकों के साथ इस वर्ष आप खेल सकते हैं होली
कोरोना काल में बुजुर्गों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कई बुजुर्ग ऐसे ही जिनका टीकाकरण चल रहा है, कुछ को तो 1 ही डोज लगा है अभी इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें। यदि आपको अपने दादा-दादी, नाना-नानी आदि के साथ होली खेलने का बहुत मन है तो आप उन्हें होली के सूखे रंग से ग्लव्स पहनकर सिर्फ तिलक लगाएं। चरण स्पर्श करके आप कुछ रंग उनको पांव पर भी लगा सकते हैं लेकिन नाक-मुंह आदि तक हाथ न ही लगाएं तो बेहतर रहेगा। इसी तरह भीड़ से बचें और गीले रंग का प्रयोग जितना हो सके उतना कम करें।

 

पढ़ें :- Basi Roti Ke Fayde : बड़े काम की है बासी रोटी, फायदे जानकर रोज सुबह उठकर खुद खा लेंगे आप
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...