1. हिन्दी समाचार
  2. कामगारों और श्रमिकों को सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करेगी प्रदेश सरकार : सीएम

कामगारों और श्रमिकों को सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करेगी प्रदेश सरकार : सीएम

The State Government Will Prepare An Action Plan To Provide Social And Economic Security To Workers And Workers Cm

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास 5-केडी में टीम-11 के अधिकारियों के साथ अनलाक व्यवस्था की समीक्षा मीटिंग करते हुए निर्देश दिया है कि हर कामगार और श्रमिक को इंश्योरेंस के साथ जोड़ना चाहिए। कामगारों और श्रमिकों को सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा देने के लिए प्रदेश सरकार कार्ययोजना तैयार करेगी। उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार हर कामगार व श्रमिक को रोजगार देने के लिए संकल्पित है।

पढ़ें :- श्मशान घाट में महिलाएं करती हैं लाशों का अंतिम संस्कार, चिता जलाकर पाल रहीं हैं परिवार का पेट

यही नहीं, सभी कामगारों और श्रमिकों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए इनके राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अनलाक के दौरान केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन होना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, इसके लिए भीड़भाड़ बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। साथ ही पुलिस दल को पेट्रोलिंग के लिए निर्देश दिया है।

उक्त बातें रविवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बतायी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने क्वारंटीन सेंटरों और कम्युनिटी किचन की सफाई के निर्देश दिए हैं। 11 जनपदों में सचिव रैंक के प्रशासनिक अधिकारी और वरिष्ठ चिकित्साधिकारियों की टीम गठित की गई है। इस नई टीम के कार्य को लेकर नोडल अफसरों के साथ मुख्यमंत्री स्वयं समीक्षा कर रहे हैं।

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना ने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उन्हें ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़ने का निर्देश दिया है। इसके लिए पुष्प से धूप और अगरबत्ती बनाने के कार्य को प्रोत्साहित किया जाए। जिससे महिलाओं को घर बैठे कार्य मिल सके। इसके अलावा अचार, मुरब्बा, पापड़, सिलाई आदि गतिविधियों के तहत रोजगार की काफी संभावनाएं मौजूद हैं।

महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जाए। अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि कोविड एवं नान कोविड अस्पतालों में डाक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिक स्टाफ लगातार राउंड लेकर मरीजों के घरवालों के साथ संवाद स्थापित करें। मुख्यमंत्री ने पैरामेडिकल स्टाफ की लगातार मानीटरिंग करने के भी निर्देश दिए हैं। सभी अस्पतालों की साफ-सफाई के साथ सेनीटाइजेशन के लिए भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है।

पढ़ें :- कोरोना संकट के कारण इस बार नहीं सजेंगे दुर्गा पूजा के पंडाल, सीएम ने कहा-घर में स्थापित करें मां की मूर्ति

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, बेसिक शिक्षा, समाज कल्याण और कस्तूरबा गांधी विद्यालय में नियुक्त शिक्षकों की डिग्री व सभी कागजात जांचने के लिए एक डेडीकेटेड टीम गठित करें। हर एक डाक्यूमेंट का सत्यापन किया जाए। महिलाओं, एससीएसटी, गो हत्या और गो तस्करी जैसी आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त अपराधियों के खिलाफ सख्त और त्वरित कार्रवाई के लिए भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...