1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. संसद की कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह से हुई खत्म, अब रेट लिस्ट पर ही मिलेगा खाना

संसद की कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह से हुई खत्म, अब रेट लिस्ट पर ही मिलेगा खाना

The Subsidy Received In The Canteen Of Parliament Has Completely Ended Now Food Will Be Available On The Rate List Only

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। लोकसभा का बजट सत्र 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा। इससे पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि संसद की कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ने कैंटीन इससे जुड़े वित्तीय पहलुओं के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। उन्होंने बताया कि सांसदों और अन्य लोगों को मिलने वाली सब्सिडी पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

पढ़ें :- यूपी: योगी सरकार कल पेश करेगी बजट, हर वर्ग को खुश करने की रहेगी कोशिश

बता दें कि लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सभी दलों के सदस्यों ने एक राय बनाते हुए इसे खत्म करने पर सहमति जताई थी। अब कैंटीन में मिलने वाला खाना तय दाम पर ही मिलेगा। बता दें कि, संसद की कैंटीन में सालाना करीब 17 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही थी। 2017-18 में एक आरटीआई में संसद की रेट लिस्ट सामने आई थी जिसके मुताबिक, संसद की कैंटीन में चिकन करी 50 रुपए में और वेज थाली 35 रुपए में परोसी जाती है। वहीं थ्री कोर्स लंच की कीमत करीब 106 रुपए है। इतना ही नहीं साउथ इंडियन फूड में प्लेन डोसा सांसदों को मात्र 12 रुपए में मिलता है।

29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र
ओम बिरला ने कहा कि संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा। संसद सत्र के दौरान राज्‍यसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी। जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी। इस दौरान शून्यकाल और प्रश्नकाल का आयोजित किया जाएगा।

 

पढ़ें :- वित्तमंत्री ने 'हम दो हमारे दो' पर राहुल गांधी को घेरा, कही ये बड़ी बातें...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...