1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. ‘जोशी मठ’ मामले में सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को करेगा सुनवाई

‘जोशी मठ’ मामले में सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मंगलवार को उत्तराखंड के जोशीमठ (Joshi Math) में जमीन धंसने से प्रभावित सैंकड़ों परिवारों को वित्तीय मदद और मुआवजा सुनिश्चित करने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मंगलवार को उत्तराखंड के जोशीमठ (Joshi Math) में जमीन धंसने से प्रभावित सैंकड़ों परिवारों को वित्तीय मदद और मुआवजा सुनिश्चित करने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा।

पढ़ें :- Forbes Billionaires Index : गौतम अडानी एक हफ्ते में नंबर दो से 16वें पर पहुंचे, हिंडनबर्ग रिपोर्ट की सुनामी जारी

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (Chief Justice DY Chandrachud) की अध्यक्षता वाली पीठ ने सोमवार को ‘विशेष उल्लेख’ के दौरान कहा कि वह जोशीमठ (Joshi Math)  से संबंधित स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती (Swami Avimukteshwarananda)  द्वारा दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद (Swami Avimukteshwarananda) के वकील ने इस मामले को अति महत्वपूर्ण बताते हुए शीघ्र सुनवाई करने का अनुरोध किया था।

पीठ ने उनकी इस गुहार को स्वीकार करते मंगलवार को  मामले को सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया। उत्तराखंड के चमोली जिले (Chamoli District) में समुद्र तल से 1,800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित जोशी मठ (Joshi Math)  पहाड़ी शहरी इलाका है। पिछले दिनों जमीन धंसने से इस इलाके में बड़ी संख्या में मकानों नुकसान हुआ था। इस वजह से बड़ी संख्या में लोगों को वहां से सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है।

 

पढ़ें :- Budget 2023: सीएम योगी बोले-बजट से UP की जनता लाभान्वित होने जा रही
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...