घर में तुलसी का पेड़ सूखने पर भी मिलते है ये संकेत, तो रहें सावधान

tulashi

The Tulsi Tree In The House Is Also Found On Drying

तुलसी के पौधे के बारे में कहा जाता है कि यह स्वर्ग का पौधा है। इसे देवताओं ने पृथ्वी पर इंसानों के उद्धार के लिए भेजा है। यह एक पवित्र पौधा है। तुलसी का पौधा घर में लगानें से वातावरण पवित्र हो जाता है। हिन्दू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का रूप भी माना गया है। इसे घर के आंगन मे लगाने से घर में सकारात्मकता का वास होता है।

तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ नियम:
भूलकर भी तुलसी के पौधे को रविवार, एकादशी और सूर्य या चन्द्र ग्रहण के दिन नहीं छूना चाहिए। इसके अलावा सूर्यास्त के बाद भी तुलसी के पत्ते को नहीं तोड़ना चाहिए। तुलसी के पौधे के निचे हर शाम घी का दीपक जलाना चाहिए।

अगर किन्ही वजहों से तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे फेंकने की बजाय नदी में प्रवाहित कर दें और उस जगह दूसरा पौधा लगा दें। घर में सूखे हुए तुलसी के पौधे को रखना अशुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे के सूखने पर घर में कोई बड़ा संकट आ सकता है।

तुलसी के पत्ते को भगवान गणेश और भगवान शिव को अर्पित नहीं करना चाहिए। तुलसी के पत्ते को कभी भी चबाना नहीं चाहिए, एक ही बार में पूरा निगल जाना चाहिए।

तुलसी के पौधे के बारे में कहा जाता है कि यह स्वर्ग का पौधा है। इसे देवताओं ने पृथ्वी पर इंसानों के उद्धार के लिए भेजा है। यह एक पवित्र पौधा है। तुलसी का पौधा घर में लगानें से वातावरण पवित्र हो जाता है। हिन्दू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का रूप भी माना गया है। इसे घर के आंगन मे लगाने से घर में सकारात्मकता का वास होता है। तुलसी के पौधे से जुड़े…