1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. एकजुट होकर समूचा देश कोरोना महामारी से लड़े : पीएम मोदी

एकजुट होकर समूचा देश कोरोना महामारी से लड़े : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर कई राज्यों और छोटे - बडे शहरों को चपेट में ले रही है। सभी राज्यों को इसे परास्त करने के लिए एकजुट होना पड़ेगा। दवा और ऑक्सीजन के लिए एक दूसरे की मदद करनी होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर कई राज्यों और छोटे – बडे शहरों को चपेट में ले रही है। सभी राज्यों को इसे परास्त करने के लिए एकजुट होना पड़ेगा। दवा और ऑक्सीजन के लिए एक दूसरे की मदद करनी होगी।

पढ़ें :- पिछली सरकारों ने गाजीपुर को केवल अपराधी और अपराध दिया : Dr.Dinesh Sharma

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढने के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने पिछले पांच सप्ताह में आज यानी गुरूवार को तीसरी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। इससे पहले भी उन्होंने 17 मार्च और आठ अप्रैल को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ महामारी से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी। श्री मोदी ने कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित 11 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये बैठक की।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना की पहली लहर का देश ने एकजुट होकर सामना किया था और इस बार भी सफलता के लिए सभी को एकजुट राष्ट्र की तरह मिलकर लड़ना होगा तो संसाधनों की कमी भी नहीं होगी। दूसरी लहर की चुनौती से निपटने के लिए भी सभी राज्यो को एकजुट होकर रणनीति बनानी होगी।

उन्होंने कहा कि राज्य एकजुट हों और तालमेल के साथ एक दूसरे का सहयोग करे केन्द सरकार उनकी हर संभव मदद करती रहेगी। आक्सीजन की आपूर्ति के बारे में उन्होंने कहा कि इसे बढाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं सभी संबंधित विभाग और मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। औद्योगिक क्षेत्र की ऑक्सीजन को भी मेडिकल इस्तेमाल में लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को मिलकर और तालमेल के साथ एक दूसरे की दवा तथा आक्सजीन की जरूरतों के मामलों में मदद करनी चाहिए।

सभी राज्यों को ऑक्सीजन तथा दव की जमाखोरी के मामलों से सख्ती से निपटना चाहिए। प्रत्येक राज्य को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी राज्य में जाने वाले ऑक्सीजन टैंकर को किसी भी सूरत में नहीं रोका जाना चाहिए। राज्यों को अपने यहां प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक समिति का गठन करना चाहिए।

पढ़ें :- Parliament Winter Session: राज्यसभा की कार्रवाई भी स्थगित, पीएम बोले-सरकार किसी भी मुद्दें पर चर्चा के लिए तैयार है

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सभी राज्यों को जल्द से जल्द ऑक्सीजन आपूर्ति करने के लिए हर संभव उपाय कर रही है और इसमें रेल तथा हवाई मार्ग की मदद ली जा रही है। उन्होंने कहा कि संसाधनों को बेहतर बनाने के साथ साथ हमें जांच भी बढानी होगी और लोगों को सुगम तरीके से जांच की सुविधा देनी होगी। उन्होंने टीकाकरण की रफ्तार को बढाने पर भी जोर दिया। उन्होंने अस्पतालों में हाल में हुए हादसों का जिक्र करते हुए सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने को भी कहा। उन्होंने कहा कि राज्य लोगों से कहें कि वे हड़बड़ी में खरीदारी न करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...