1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. पूरी दुनिया ने ली राहत की सांस: स्वेज नहर में छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज निकाला गया

पूरी दुनिया ने ली राहत की सांस: स्वेज नहर में छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज निकाला गया

मिस्र की स्वेज नहर में पिछले छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज आखिरकार आज चल पड़ा। ये जहाज एशिया से यूरोप के बीच माल ढुलाई का काम करता था। जहाज के नहर में फंसने से दोनों तरफ करीब 150 से ज्यादा मालवाहक जहाज फंस गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समय से माल की सप्लाई न होने से करीब 50 हजार मिनियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

The Whole World Breathed A Sigh Of Relief A Cargo Ship Stuck In The Suez Canal For Six Days Was Evacuated

मिस्र। मिस्र की स्वेज नहर में पिछले छह दिन से फंसा मालवाहक जहाज आखिरकार आज चल पड़ा। ये जहाज एशिया से यूरोप के बीच माल ढुलाई का काम करता था। जहाज के नहर में फंसने से दोनों तरफ करीब 150 से ज्यादा मालवाहक जहाज फंस गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समय से माल की सप्लाई न होने से करीब 50 हजार मिनियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

पढ़ें :- कोरोना वायरस के 'डेल्टा वेरिएंट' ने दुनिया में बढ़ाई दहशत, कई देशों में लौटी पाबंदी और लॉकडाउन

हर घंटे 400 मिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। इन्च केप शिपिंग सर्विसेज ने बताया कि विशालकाय कंटेनर जहाज को आंशिक रूप से निकाल लिया गया है। इससे अब ट्रैफिक फिर से खुल गया है। इस मालवाहक जहाज का नाम ‘द एवर ग्रीन’ है। पनामा का ये जहाज एशिया से यूरोप के बीच माल ढुलाई का काम करता है। इसकी लंबाई 1300 फीट की है।

पिछले मंगलवार यानी 23 मार्च को स्वेज नहर में ये जहाज फंस गया था, जिससे दोनों तरफ का यातायात बाधित हो गया। इस जहाज पर तेल लदा है। इस जहाज के क्रू में करीब 25 भारतीय भी हैं। इस ट्रैफिक जाम में करीब 150 जहाज फंसे हुए थे, जिनमें 13 मिलियन बैरल कच्चे तेल से लदे लगभग 10 क्रूड टैंकर भी शामिल थे। इसके चलते कई देशों में पेट्रोलियम पदार्थों की डिलिवरी में देरी हो रही थी और कार्गो के फंसने के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया था।

 

पढ़ें :- G-7 से बढ़ाया प्रेशर तो डब्ल्यूएचओ चीफ ने मारा यू-टर्न, बोले-कोरोना जांच में नहीं सहयोग कर रहा है चीन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X