1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पुदीना के गजब फायदे, इस्तेमाल से आसानी से दूर करता है कई गंभीर बीमारी…

पुदीना के गजब फायदे, इस्तेमाल से आसानी से दूर करता है कई गंभीर बीमारी…

The Wonderful Benefits Of Mint Easily Removes Many Serious Diseases

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: पुदीना एक ऐसा जरुरी पौधा है, जिसका इस्तेमाल भारत के हर रसोईघरों में मुख्य रूप से चटनी के तौर पर किया जाता है. पुदीने की अनेक खूबियां हैं। यह खाने को पचाने में तो मददगार होता ही है, पेट में होने वाले काफी रोगों के इलाज में भी उपयोगी साबित होता है।

पढ़ें :- 100 मर्जों की एक दावा अमृत फल, विटामिन और आयरन से है भरपूर

बता दें पुदीने में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं। पुदीना के पत्तों का उपयोग उल्टी को रोकने के लिए भी किया जा सकता है और पेट की गैस में भी राहत देता है।

इसकी तासीर गर्म होने के वजह से यह बॉडी से पसीना निकालकर बुखार को दूर कर देता है। इसमें बॉडी में किसी कीड़े के काटने पर उसके जहर को नष्ट करने का भी गुण होते है।

पेट के रोगों को करे दूर

पेट से जुड़ी सभी प्रकार की दिक्कत को दूर करने के लिए पुदीने को सबसे अच्छा बोला गया है। आजकल खान-पान के कारण पेट में तरह-तरह की दिक्कतें होने लग जाती हैं। एक स्पून पुदीने के रस में एक कप गुनगुना पानी और एक स्पून शहद को मिलाकर पीने से पेट के रोगों में राहत मिलती है।

पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी बड़े ही फायदे की होती है। पुदीने के साथ अनारदाना, हरा कच्चा टमाटर, नीबू, अदरक, हरी मिर्च, सेंधा नामक, काली मिर्च, अजवाइन को मिलाकर इसकी चटनी को बनाया जा सकता है। इसका उपयोग पेट के लिए काफी लाभदायक होता है।

उल्टी से राहत दिलाए

उल्टी को रोकने के लिए पुदीना का उपयोग लाभदायक साबित होता है। इसके लिए पुदीने के पत्तों में 2 बूंद शहद की मिलाकर पी लेना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...