1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. मानसून मे मिंट के गज़ब फायदे, ब्युटी बढ़ाने के साथ दूर करता है मुंहासों की समस्या

मानसून मे मिंट के गज़ब फायदे, ब्युटी बढ़ाने के साथ दूर करता है मुंहासों की समस्या

By आराधना शर्मा 
Updated Date

बारिश और गर्मी के चलते अक्सर स्किन को कई तरह की परेशान का सामना करना पड़ता है। पसीना हर महिला के लिए सबसे अहम समस्या है। गर्मियों के दिनों में त्वचा पर ऑइल जमा हो जाता हैं और मुंहासों, दाग-धब्बों की समस्या सामने आने लगती हैं।

आपको बता दें, ऐसे में जिस तरह पुदीना शरीर को अंदर से ठंडक देता हैं, उसी तरह त्वचा की सुंदरता में भी पुदीना बहुत काम की चीज हैं। आज हम आपको पुदीने की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, आइये जानते हैं…

पुदीना, तुलसी व नीम फेस पैक

इस फेस पैक को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग कहते हैं कि यह फेस पैक मुंहासों के लिए बेहद प्रभावशाली है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कुछ नीम के पत्ते, पुदीने की पत्तियां और तुलसी को अच्छी तरह पीस लें।

अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही का मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आखिरी में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। एक्ने से निजात पाने के लिए हर दिन इस पैक का इस्तेमाल करें।

पुदीना व मुल्तानी मिट्टी पैक

यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करने के साथ−साथ स्किन को रिफ्रेश करता है। इसके लिए आप कुछ पुदीने के पत्ते और एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दही, गुलाबजल या शहद मिक्स करें। आखिरी में इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर आखिरी में पानी से चेहरा वॉश करें।

पुदीना व खीरा पैक

गर्मियों में यह फेस पैक आपको एक ब्राइटनिंग और रिफ्रेशिंग लुक देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पुदीना व खीरे के कुछ टुकड़े लें और पेस्ट बनाएं। अब इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 15−20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस फेस पैक का उपयोग करने वाले कहते हैं कि यह स्किन को ठंडक देने के साथ−साथ उसे टोन करता है और इससे चेहरा लो करने लगता है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...