1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. धरती की तरफ बढ़ रहा दुनिया का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड, क्या टकरा जाएगा पृथ्वी से…

धरती की तरफ बढ़ रहा दुनिया का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड, क्या टकरा जाएगा पृथ्वी से…

The Worlds Largest Asteroid Coming Close To The Earth What Will Hit The Earth

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने चेताया है कि रविवार को एक विशालकाय एस्ट्रायड पृथ्वी के पास से होकर गुजरेगा। इस एस्ट्रायड का नाम 2000 WO107 है। खास बात है कि इस एस्ट्रॉयड का आकार बुर्ज खलीफा जितना बड़ा है। यह बात तो सभी को पता है कि बुर्ज खलीफा विश्व की सबसे ऊंची बिल्डिंग है, जिसकी ऊंचाई 829.8 मीटर है। जबकि, इस विशालकाय एस्ट्रॉयड का आकार 820 मीटर है। इसकी खोज वर्ष 2000 में हुई थी।

पढ़ें :- वैज्ञानिक चिंतित, 50 साल में सबसे तेज अपनी धुरी पर घूम रही है धरती, छोटा हुआ दिन

आपको बता दें, रिपोर्ट्स के अनुसार एस्ट्रॉयड रात 10:38 पर पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। वैज्ञानिकों ने इस एस्ट्रॉयड को नीयर अर्थ एस्ट्रॉयड वर्ग में रखा है। NEA ऐसे कॉमेट्स और एस्ट्रॉयड्स का ऐसा समूह होता है, जो नजदीकी ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण के कारण से ऑर्बिट में आ जाते हैं। जिसके कारण यह पृथ्वी के समीप आ जाते हैं। खास बात है कि नासा के जेट प्रोपल्शन लैब ने पृथ्वी के करीब से गुजरने के चलते इसे काफी खतरनाक बोलै गया है।

पृथ्वी के समीप आकर भी यह एस्ट्रॉयड धरती से 43 लाख किमी दूरी पर होगा। यह दूरी पृथ्वी और चांद के मध्य की दूरी से ज्यादा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस एस्ट्रॉयड को आधिकारिक रूप से 13 जनवरी 2018 को देखा गया था। 29 नवंबर के उपरांत उम्मीद की जा रही है कि यह पृथ्वी के इतना समीप से 6 फरवरी 2031 को गुजरेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...