1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. दुनिया की सबसे अनोखी जेल, कैदी एक-दूसरे के साथ करते हैं ऐसा

दुनिया की सबसे अनोखी जेल, कैदी एक-दूसरे के साथ करते हैं ऐसा

The Worlds Most Unique Prison Prisoners Do This With Each Other

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: दुनिया में हर देश में कई सारी जेले है जो अपराध करने वाले कैदियों को सजा देने के लिए बनाई गई है। उन्हीं में से कई ऐसी जेल है जिनके नाम से ही कैदियों के पसीने छूट जाते है। आज हम आपको एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

पढ़ें :- भूत के साथ 15 साल रिलेशनशिप में थी महिला, रोज बनाते थे शारीरिक संबंध, अब चाहती है ब्रेकअप

दक्षिण अफ्रीकी देश रवांडा की गीतारामा सेंट्रल जेल पूरे विश्व में चर्चाओं में बनी हुई है। दरअसल, इस जेल में 600 कैदियों को रखने की जगह है लेकिन यहां 7 हजार कैदी रखे जाते हैं। जगह कम और संख्या अधिक होने के कारण ज्यादातर कैदी किसी भरी हुई ट्रेन के डिब्बे की तरह रहने को मजबूर हैं। दरअसल, जगह की कमी की वजह से इस जेल में आए दिन कैदियों के बीच में गैंगवार होती रहती है जिसमें लगभर हर रोज ही किसी कैदी की मौत हो जाती है।

इस जेल को लेकर तो ऐसी बातें भी प्रचलित हैं कि इस जेल में कैदी अपने साथी कैदियों को ही मार कर उनका मांस खा जाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि यहां का जेल प्रबंधन इन कैदियों को पर्याप्त भोजन नहीं देता है। इस जेल में कैदी ज्यादातर समय खड़े रहकर ही गुजारते हैं क्योंकि यहां पर बैठने के लिए जगह नहीं होती है।

कैदी जहां पर खड़े होते हैं वो जगह गीली और दूषित होती हैं जिसकी वजह से वो कई खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हाल ही में एक आंकड़ा सामने आया था जिसमें कहा गया था कि अलग-अलग बीमारियों की वजह से हर रोज यहां तकरीबन 8 से 10 कैदियों की मौत हो जाती है। बीमारी से बच भी जाएं तो अपनी जगह बचाए रखने के लिए कैदियों के बीच भयानक लड़ाई होती है। जो बच गया जगह उसकी। जो मर गया उसे कुछ नरपिशाच खा जाते हैं।

पढ़ें :- इस गांव मे करवाचौथ का व्रत है श्रापित, सुहाग‍िन स्‍त्री व्रत करते ही हो जाती है विधवा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...