1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा कर्नाटक में होगी स्थापित, जानिए क्या है खासियत

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा कर्नाटक में होगी स्थापित, जानिए क्या है खासियत

The Worlds Tallest Statue Will Be Installed In Karnataka Know What Is Special

By आराधना शर्मा 
Updated Date

बेंगलुरु: कर्नाटक में हनुमान जी की विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति का निर्माण होने वाला है। 215 मीटर की इस प्रतिमा को बनाने में 1200 करोड़ रुपए का खर्च आने वाला है। ये प्रतिमा कर्नाटक के किष्किंधा स्थित पम्पापुर में बनाई जाएगी, जिसे भगवान हनुमान का जन्मस्थान भी माना जाता है।

पढ़ें :- पाकिस्तान हुआ विश्व के सामने बेनकाब, भारत ने नगरोटा एनकाउंटर से संबंधित सौंपे दस्तावेज

आपको बता दें, ‘हनुमद जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ के प्रमुख स्वामी गोविन्द आनंद सरस्वती ने मूर्ति की स्थापना का ऐलान किया है। बता दें कि पम्पापुर इलाका, बेल्लारी जिले में स्थित है। इस प्रतिमा को बनवाने के लिए लोगों से भी दान लिया जाएगा। ट्रस्ट ने बताया कि देशभर में लोगों से दान लेने के लिए रथयात्रा भी निकाली जाएगी।

इसके साथ ही ‘हनुमद तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ ने अयोध्या के ‘राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ को राम मंदिर के निर्माण के क्रम में एक भव्य रथ दान देने का भी फैसला लिया है। हम्पी के इस प्राइवेट ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि अगले 6 सालों में इसका निर्माण संपन्न कर लिया जाएगा।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी अयोध्या में भगवान श्रीराम की 221 मीटर की मूर्ति के निर्माण का फैसला लिया है। चूँकि, हनुमान की प्रतिमा को उनके इष्ट भगवान श्रीराम की प्रतिमा से ऊँचा नहीं रखा जा सकता, इसीलिए इसकी ऊँचाई उससे कम, यानी 215 मीटर निर्धारित की गई है। दोनों विशाल मूर्तियों के बीच 6 मीटर का अंतर होगा।

पढ़ें :- लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा देश, आज फिर मुख्यमंत्रियों संग बैठक करेंगे पीएम मोदी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...