चाय पीने के हैं कई फायदे, मस्तिष्क की संरचना करती है बेहतर

tea
चाय पीने के हैं कई फायदे, मस्तिष्क की संरचना करती है बेहतर

चाय पीने के हैं कई फायदे, मस्तिष्क की संरचना करती है बेहतर

There Are Many Benefits To Drinking Tea The Brain Structure Improves :

नई दिल्ली। अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो घबराने की जरूरत नही है, चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार होती है। यह दावा है सिंगापुर की नेशनल यु​निवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर फेंग लेई का। शोधकर्ताओं ने मानना है कि चाय पीने से मस्तिष्क की संरचना पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही मस्तिष्क की संरचना भी बेहतर होती है।

प्रोफेसर फेंग लेई के अनुसार कहते हैं कि उम्र बढ़ने की वजह से जो संरचना में गिरावट आती है उसमें भी सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है। उनका कहना है शोध के दौरान 60 साल की उम्र के 36 लोगों की सेहत, जीवनशैली और मानसिक स्वास्थ्य के आये आंकड़ों के आधार पर चाय को फायदेमंद माना गया है। उन्होने बताया कि चाय की पत्त‍ियों में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है साथ है साथ ही फाइटोकेमिकल्स प्रतिरोधी तंत्र को सुरक्षित करते हुए मजबूती देता है। चाय में यदि अदरक पड़ी हो तो यह और कारगर साबित होती है। मसाला चाय के सेवन से महिलाओं को विशेष रुप से फायदा होता है।

चाय पीने के हैं कई फायदे, मस्तिष्क की संरचना करती है बेहतर नई दिल्ली। अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो घबराने की जरूरत नही है, चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार होती है। यह दावा है सिंगापुर की नेशनल यु​निवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर फेंग लेई का। शोधकर्ताओं ने मानना है कि चाय पीने से मस्तिष्क की संरचना पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही मस्तिष्क की संरचना भी बेहतर होती है। प्रोफेसर फेंग लेई के अनुसार कहते हैं कि उम्र बढ़ने की वजह से जो संरचना में गिरावट आती है उसमें भी सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है। उनका कहना है शोध के दौरान 60 साल की उम्र के 36 लोगों की सेहत, जीवनशैली और मानसिक स्वास्थ्य के आये आंकड़ों के आधार पर चाय को फायदेमंद माना गया है। उन्होने बताया कि चाय की पत्त‍ियों में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है साथ है साथ ही फाइटोकेमिकल्स प्रतिरोधी तंत्र को सुरक्षित करते हुए मजबूती देता है। चाय में यदि अदरक पड़ी हो तो यह और कारगर साबित होती है। मसाला चाय के सेवन से महिलाओं को विशेष रुप से फायदा होता है।