1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. दिवाली से पहले लखपति बनने का मौका है, वो भी सिर्फ 1 रुपए के नोट के जरिए, क्‍या है पूरी खबर जानने के लिए क्लिक करें

दिवाली से पहले लखपति बनने का मौका है, वो भी सिर्फ 1 रुपए के नोट के जरिए, क्‍या है पूरी खबर जानने के लिए क्लिक करें

There Is A Chance To Become A Millionaire Before Diwali That Too Through A 1 Rupee Note Click To Know The Whole News

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में कमाई का मौका कौन नहीं चाहता, और जब पता चले कि आप घर बैठे लखपति बन सकते हैं तो ये कैसे होगा आप जरूर जानना चाहेंगे । आगे बताते हैं, ये कौन सा तरीका है जहां आपको कुद भी नहीं करना है, बस आपके पास होना चाहिए एक रुपए का नोट । जी हां, ये खास एक रूपए का नोट आपको लखपति बना सकता है । अगर आपके पास ये नोट है तो आपको इसकी तस्‍वीर खींचनी होगी, और इसे एक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा ।

पढ़ें :- दुखद : पटाखे से झुलसी बीजेपी सांसद की पोती की इलाज के दौरान मौत

इस खास वेबसाइट पर नोट की तस्‍वीर डालने के बाद आपके नोट के लिए पैसों की बोली लगेगी । इसके बाद आप जिसको चाहे ये नोट बेचकर लाखों कमा सकते हैं । अब बताते हैं आपको इसके लिए कौन सा वाला एक रुपए का नोट चाहिए होगा, और आप कैसे इससे कमाई कर सकते हैं । आपको बता दें, वेबसाइट इंडियामार्ट पर इन नोटों की अच्‍छी करमत लग सकती है । इस कंपनी की साइट पर जाकर आप ये नोट सेल कर सकते हैं । इसके बदले में आपको लाखों रुपए मिल सकते हैं ।

इस 1 रुपए के नोट की कहानी भी दिलचस्‍प है, इस नोट को आरबीआई नहीं बल्कि भारत सरकार जारी करती है । इसी वजह से एक रुपये के नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर नहीं होता है । एक रुपये के नोट पर देश के वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है । एक रुपये के पहले नोट को 30 नवंबर, 1917 को जारी किया गया था । उस नोट पर किंग जॉर्ज फिफ्थ की फोटो छपी थी । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक 1926 में एक रुपये के नोट की छपाई बंद हो गई थी, इसे 1940 में फिर से शुरू किया गया । 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई दूसरी बार बंद की गई, इसकी शुरुआत एक बार फिर 2015 में हुई ।

लखपति बनने का मौका सिर्फ इस नोट से ही नहीं बल्कि कुछ सिक्‍कों से भी मिल सकता है । इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट पर माता वैष्णो देवी के चित्र वाले 5 और 10 के सिक्के भी सेल हो रहे हैं, इन सिक्कों को साल 2002 में जारी किया गया था । माता रानी की तस्वीर होने के कारण लोग इन्‍हें लकी मान रहे हैं और इन्‍हें पाने के लिए लाखों रुपए खर्च करने को भी तैयार हैं ।

पढ़ें :- आज दिवाली पर इस शुभ महासंयोग में महा लक्ष्मी करेंगी धन वर्षा, सबसे उत्तम लाभ के लिए ये हैं लक्ष्मीपूजन के चौघाड़िया मुहूर्त

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...