1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, जानें आपके यहां कब बरसेंगे बदरा?

दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, जानें आपके यहां कब बरसेंगे बदरा?

देश में मॉनसून बहुत पहले दस्तक दे चुका है, लेकिन अभी भी कई राज्यों को इसका बेसब्री से इंतजार है। बता दें कि देश में दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून की रफ्तार थोड़ी सुस्त पड़ गई है। इसलिए दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में गर्मी का तापमान और बढ़ गया है। हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर खुशखबरी जारी की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में मॉनसून बहुत पहले दस्तक दे चुका है, लेकिन अभी भी कई राज्यों को इसका बेसब्री से इंतजार है। बता दें कि देश में दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून की रफ्तार थोड़ी सुस्त पड़ गई है। इसलिए दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में गर्मी का तापमान और बढ़ गया है। हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर खुशखबरी जारी की है।

पढ़ें :- हरियाणा के सीएम को खालिस्तानी समर्थक आतंकी की धमकी, कहा-15 अगस्त को न फहराएं झंडा, घर में ही रहें

दिल्ली समेत कई इलाकों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को दिल्ली, भिवाड़ी, झज्जर, दादरी-चरखी, भिवानी और उसके आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और मौसम भी ठंडा रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

राजस्थान में भी तेज बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में तेज बादल गरजने के साथ-साथ बारिश भी पड़ सकती है। इसके अलावा बीकानेर और जोधपुर में भी तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

पढ़ें :- मुरादाबाद: पलायन पर मजबूर हुए कई हिंदू परिवार, एक समुदाय विशेष पर लगाया ये गंभीर आरोप

इसके अलावा छह जुलाई यानी मंगलवार के लिए उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज की चेतावनी जारी की गई है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने रविवार को कहा कि दक्षिणपश्चिम मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है और ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि आठ जुलाई के बाद कई इलाकों में तेज बारिश होगी।

आठ जुलाई से मौसम में बदलाव की संभावना

राजीवन ने ट्वीट किया कि’मानसून अपडेट: भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के प्रारूप आठ जुलाई से दक्षिण, पश्चिम तटीय और पूर्व मध्य भारत में बारिश संबंधी गतिविधियों की वापसी, वृद्धि का संकेत देते हैं। प्रारूप 12 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौसम तंत्र बनने और उसके बाद सक्रिय मानसून चरण के शुरुआती संकेत भी दे रहे हैं।’

जून के शुरुआती ढाई हफ्तों में बारिश के अच्छे दौर के बाद 19 जून से दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे नहीं बढ़ा है। दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में अब तक मानसून नहीं पहुंचा है। वहीं, इस सवाल पर कि दिल्ली समेत बाकी हिस्सों में मानसून के कब तक पहुंचने की उम्मीद है, उन्होंने कहा कि इन इलाकों में मानसून 11 जुलाई के आसपास तक पहुंच सकता है।

इस महीने देशभर में होगी अच्छी बारिश

पढ़ें :- राजधानी की सड़क पर युवती के हाईवोल्टेज ड्रामा की एक और वीडियो वायरल, ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है #ArrestLucknowGirl

जुलाई के लिए अपने पूर्वानुमान में मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि कुल मिलाकर इस महीने देशभर में अच्छी बारिश होगी। हालांकि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य और सामान्य से कम श्रेणी की बारिश देखने को मिल सकती है। विभाग ने कहा कि मौसम तंत्र के अभाव में सात जुलाई तक मानसून की प्रगति के लिए अनुकूल परिस्थितियां नहीं हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...