1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. घर ही में है पेट की चर्बी कम करने का उपाय, इनको अपनाएं और मोटापा घटाएं

घर ही में है पेट की चर्बी कम करने का उपाय, इनको अपनाएं और मोटापा घटाएं

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: भाग दौड़ भरी जिंदगी में आज हर कोई अपने शरीर के लिए थोड़ा भी समय नहीं निकाल पाते हैं. अक्सर कई घंटों तक कुर्सी पर बैठकर काम करने के कारण और व्यक्ति की गलत जीवनशैली की वजह से इसका प्रभाव स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है. खासतौर से इसका बुरा असर व्यक्ति की पेट पर दिखाई देता है. आप लोगों के आसपास ऐसे बहुत से व्यक्ति होंगे जिनका पेट बेडौल हो गया है और आपको उन व्यक्तियों को देख कर अजीब सा भी लगता होगा. अब आप ही सोचिए जब आपको देखकर ऐसा महसूस हो रहा है तो उन व्यक्तियों को कितनी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता होगा.

पढ़ें :- राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021: जानिए महत्व, उद्देश्य और क्यों मनाया जाता है यह दिन

अगर आपके घर में भी कोई ऐसा व्यक्ति मौजूद है और आप उस व्यक्ति को फिट रखना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा और यह सभी चीजें आपके घर में आसानी से उपलब्ध होंगी आप इन चीजोंसेवन से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

बादाम

जिन व्यक्तियों को मोटापे की समस्या है उन व्यक्तियों के लिए बादाम का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होगा बादाम में बहुत अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट मौजूद होता है बादाम में मौजूद मोनो और पोली सैचुरेटेड फैट ओवर ईटिंग से भी आपको बचाता है अगर आप बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपको भूख कम लगती है इसके साथ-साथ दिल से संबंधित बीमारियां भी दूर रहती हैं बादाम में मौजूद हाई फाइबर की वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

बींस
अगर आप अपने आहार में रोजाना तरह-तरह के बींस का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी कम होती है इसके साथ ही बींस के सेवन से आपकी मांसपेशियां भी मजबूत बनती है और आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है अगर आप बींस का सेवन करते हैं तो इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है आपका पेट भरा भरा महसूस होता है जिसकी वजह से आप बाहर की किसी भी प्रकार की चीज के सेवन से दूर रहते हैं बींस में सोलुबाल फाइबर का अच्छा स्रोत मौजूद होता है और यह फाइबर आपके बैली फैट पर प्रभाव दिखाता है।

पढ़ें :- Winter vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड में आपको रखेगी चुस्त दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

अजवाइन

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने पेट की चर्बी कम करें और बहुत सी बीमारियों से दूर रहे तो इसके लिए आप अजवाइन का सेवन करें अगर आप अजवाइन का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी कम होती है क्योंकि अजवाइन में विटामिन सी कम कैलोरी कैल्शियम और फाइबर युक्त तत्व मौजूद होते हैं जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में सहायता करते हैं अगर आप खाने. पहले अजवाइन का पानी पीते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है।

खीरा

ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में अपनी प्यास बुझाने और शरीर को तरोताजा रखने के लिए खीरा का इस्तेमाल करते हैं अगर आप खीरे का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी भी कम होती है खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है और उसके साथ खीरे में फाइबर विटामिन और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है यदि आप रोजाना एक प्लेट खीरे का सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

टमाटर

पढ़ें :- विश्व एड्स दिवस 2021: जानिए तिथि, इतिहास, विषय और एचआईवी के शुरुआती लक्षण

मोटापा कम करने के लिए टमाटर बहुत ही आसान घरेलू उपाय है टमाटर में 9-ऑक्सो-ओडीए नाम का एक योगिक शामिल होता है यह योगिक आपके खून से लिपिड कम करता है और यह आपके बैली फैट को कम करने में सहायता करता है इसके साथ ही टमाटर में शामिल योगिक आपको मोटापे से जुड़ी कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...