1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. टोल प्लाजा पर नहीं लगेंगी लंबी लाइने, जानें किस एनएच पर 15 जून से लागू हो रहा FASTag

टोल प्लाजा पर नहीं लगेंगी लंबी लाइने, जानें किस एनएच पर 15 जून से लागू हो रहा FASTag

दिल्ली से आगरा और लखनऊ जैसे शहरों को जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 जून से FASTag लागू होने जा रहा है। जिससे इस रुट पर चलने वाली गाड़ियों को टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों से मुक्ति मिल जायेगी।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली से आगरा और लखनऊ जैसे शहरों को जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 जून से FASTag लागू होने जा रहा है। जिससे इस रुट पर चलने वाली गाड़ियों को टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों से मुक्ति मिल जायेगी। अधिकारियों ने बताया कि शुरू में, ग्रेटर नोएडा और आगरा के बीच 165 किमी लंबे हाई-स्पीड कॉरिडोर में तीन टोल प्लाजा पर प्रत्येक तरफ दो लेन फास्टैग वाहनों के लिए आरक्षित होंगी।

पढ़ें :- New Bike Launch: भारत में आज लॉन्च शानदार बाइक, खरीदने से पहले जान लें फीचर

वहीं शेष लेन कैश या डिजिटल रूप से टोल स्वीकार करना जारी रखेंगी। FASTag एक वाहन से जुड़ा एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) स्टिकर है। टोल बूथ के पास एक आरएफआईडी रीडर टोल टैक्स काटता है और वाहनों को गुजरने देता है। जेपी इंफ्राटेक के अधिकारियों के अनुसार, एक्सप्रेसवे रियायतग्राही ने तीन टोल प्लाजा पर FASTag प्रणाली को लागू करने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...