1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. झड़ते बाल और गंजेपन के लिए रामबाण हैं ये 3 घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

झड़ते बाल और गंजेपन के लिए रामबाण हैं ये 3 घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

कम बाल या गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खा, कुछ ही दिनो में दिखेंगे बेहतरीन रिजल्ट

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज की लाइफ स्टाइल और खुद को टाइम ने दे पाने के कई तरह की परेशानी सामने आती है। जिसमे से कई समस्या बहुत आम हो आई है। दरअसल, लड़का हो या लड़की सभी के लिए उनके बाल बहुत कीमती होते हैं जो उनके लुक को आकर्षक बनाने का काम करते हैं। लेकिन आजकल पोषण में कमी होने की वजह से बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्या होने लगी हैं जो किसी को भी परेशानी में डाल सकती हैं।

पढ़ें :- वेट लॉस करने के लिए रामबाण से कम नहीं है लहसुन

आपको बता दें, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कोई खास असर नहीं डालते हैं। ऐसे में आप अदरक की मदद ले सकते हैं जिसके एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से इसके प्राकृतिक गुण बालों को झड़ने से रोकते हैं। तो आइये जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल।

गंजेपन की समस्या से छुटकारा

  • गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक के जूस को नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाएं। ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी और बाल झड़ने (हेयर फॉल) भी बंद हो जाएंगे।
  • बालों में अदरक लगाते समय हमेशा एक बात का खास ख्याल रखें कि इसके जूस का एसिडिक नेचर होता है। इस वजह से अदरक के रस को लगाने के बाद आपके बालों में खारिश की शिकायत हो सकती है। इसलिए जब भी आप अदरक का जूस लगाएं तो हमेशा अपने बालों को अच्छी तरह से धोना न भूलें।
  • बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में अदरक के रस को दो बार जरूर लगाएं। इसके अलावा अपने खाने में भी अदरक को शामिल करें। इसको नियमित भोजन में इस्तेमाल करने से भी बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...