1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. झड़ते बालों का कारण बन सकती हैं ये 3 चीजें, संभलने में ही समझदारी…

झड़ते बालों का कारण बन सकती हैं ये 3 चीजें, संभलने में ही समझदारी…

These 3 Things Can Cause Hair Fall Prudence In Handling Itself

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: महिला हों या पुरुष सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं और इसके लिए वे इसे पूरे दिन संवारते रहते हैं। लेकिन जैसे-जैसे बाल झड़ने की समस्या चालू होती हैं सभी के मन की चिंता बढ़ने लगती हैं कि कहीं वे गंजे ना हो जाए।

पढ़ें :- ब्रा के स्टेप्स जल्द हो जाते हैं खराब, ऐसे रखें ख्याल... सालों साल चलेंगे अंडरगारमेंट्स

बाल झड़ना आम समस्या हैं जो हार्मोनल परिवर्तन, मेडिकल कंडीशन या कई अन्य कारणों की वजह से हो सकता हैं। समय रहते इसके कारणों को जान लिया जाए तो इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो झड़ते बालों का कारण बनती हैं। इन्हें जानकर समय रहते संभलने में ही समझदारी हैं।

तनाव को कम करें

ऑफिस हो या फिर घर की परेशानी। हमें छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने की मानों आदत सी हो चुकी है। मगर क्‍या आप जानते हैं कि बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण तनाव है। तनाव लेने से हेयर फोलिकल का बढ़ना रुक जाता है, जिससे अचानक से बचे हुए बाल सामान्य की अपेक्षा बड़ी तादात में झड़ना शुरू कर देते हैं। एक बार स्‍ट्रेस को अपने जीवन से हटा देने के बाद बाल फिर से उगना शुरू हो जाएंगे।

धूम्रपान कर दें बंद

एक आदत के रूप में धूम्रपान न केवल बालों के झड़ने को ट्रिगर करता है, बल्कि आपके पूरी हेल्‍थ को भी नुकसान पहुंचाता है। गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने का सबसे प्रभावी तरीका धूम्रपान को पूरी तरह से छोड़ना होगा। अध्ययन से पता चला है कि धूम्रपान बालों के रोम के डीएनए को नुकसान पहुंचाता है और बालों के विकास को बाधित करता है। धूम्रपान बंद करने से हेयर फॉल को काफी हद तक रोकने में मदद मिलेगी।

बाहर निकलने से पहले बालों को कवर करें

यह बात आपको पूरी तरह से आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन सूरज की यूवी किरणें आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन किरणों के ओवरएक्सपोजर से बालों में प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है, जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं। प्रोटीन बालों के विकास के लिए आवश्यक है और लंबे समय में आपके बालों की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित करता है। सूरज की किरणों को रोकने के लिए टोपी का उपयोग करना समझदारी होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...