1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. बुधवार के दिन करते हैं ये 5 उपाय, तो विघ्नहर्ता गणेश हर लेते हैं सारे विघ्न

बुधवार के दिन करते हैं ये 5 उपाय, तो विघ्नहर्ता गणेश हर लेते हैं सारे विघ्न

यूं तो सप्ताह के सातों दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है लेकिन बुधवार का दिन भगवान गणेश को अति प्रिय है। इसलिए बुधवार के दिन विशेष रुप से गणपति जी की आराधना की जाती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

These 5 Remedies Are Done On Wednesday Then Ganesh Ganesha Takes All The Obstacles

नई दिल्ली: सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजनीय भगवान गणेश का ध्यान करने मात्र से व्यक्ति के जीवन की सारी परेशानियां हल हो जाती हैं। यही वजह है कि किसी भी शुभ कार्य को आरंभ करने से पहले गणपति जी का ना सिर्फ आवाहन किया जाता है बल्कि उनकी विशेष पूजा-अर्चना भी की जाती है।

पढ़ें :- दरिद्रता और गरीबी को करना है दूर, तो शुक्रवार के दिन करें ये 5 उपाय

आपको बता दें, यूं तो सप्ताह के सातों दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है लेकिन बुधवार का दिन भगवान गणेश को अति प्रिय है. इसलिए बुधवार के दिन विशेष रुप से गणपति जी की आराधना की जाती है।

सदियों से ये मान्यता चली आ रही है कि गणेश जी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने से वो शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों के सारे दुखों को पल भर में हर लेते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे सरल उपाय, जिनसे प्रसन्न होकर विघ्नहर्ता गणेश अपने भक्तों के सारे विघ्नों को हर लेते हैं और व्यक्ति के जीवन को मंगलमय बना देते हैं।

गणपति जी के 12 नामों का स्मरण

बुधवार के दिन भगवान गणेश का पूजन करना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन भगवान गणेश के बारह नामों का स्मरण करने से भगवान गणपति भक्तों पर जल्दी प्रसन्न होते हैं। इसलिए अगर आप गणपति जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो किसी भी गणेश मंदिर में जाकर उनकी विधि-विधान से पूजा करें और उनके बारह नामों का स्मरण करें।

 घी और गुड का भोग लगाएं

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को घी और गुड का भोग जरूर लगाएं। इसके साथ ही घी और गुड गाय को भी खिलाएं, ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आर्थिक रुप से खुशहाली आती है।

पढ़ें :- बुधवार के दिन ऐसे करें गणपति की पूजा, बप्पा प्रसन्न हो पूर्ण करेंगे सारी मनोकामना

सफेद रंग के गणपति की स्थापना

बुधवार के दिन घर के मंदिर या फिर किसी भी मंदिर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करनी चाहिए। मान्यता है कि इससे भगवान गणेश प्रसन्न होकर सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का नाश करते हैं।

गणेश जी को लगाएं सिंदूर का तिलक

बुधवार के दिन भगवान गणेश के माथे पर सिंदूर का तिलक जरूर लगाना चाहिए और उसके बाद खुद के माथे पर भी तिलक लगाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं।

गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं

अगर आपके घर परिवार के सदस्यों के बीच अक्सर किसी बात को लेकर अनबन रहती है तो बुधवार के दिन गणपति जी को दूर्वा चढ़ाना चाहिए। अगर मुमकिन हो तो भगवान गणेश की दूर्वा से प्रतिमा बनाकर उसका पूजन करना चाहिए।

पढ़ें :- बुधवार के दिन भूल कर भी न करें ये गलतियां, ऐसे होते हैं भगवान गणेश जी प्रसन्न भरतें हैं धन के भंडार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X