1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सोने से पहले गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से बिल्कुल खत्म हो जाते हैं ये 6 गंभीर रोग

सोने से पहले गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से बिल्कुल खत्म हो जाते हैं ये 6 गंभीर रोग

These 6 Serious Diseases Are Finished By Eating Jaggery Before Sleeping And Drinking Hot Water

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: गुड़ काफी मीठा होता है और खाने में काफी स्वादिष्ट भी होता है लेकिन फिर भी कई सारे लोग नहीं जानते है की गुड़ का सेवन करने की वजह से व्यक्ति को कौन से फायदे होते है.ऊपर दिए गए पीले रंग के फॉलो के बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको और भी ऐसी जानकारियां मिलती रहे। ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ठंड के मौसम में गुड़ खाने से शरीर का संतुलन सही बना रहता है. आज हम आपको बताने जा रहे है की रोज़ाना एक टुकड़ा गुड़ खा कर एक गिलास गर्म अपनी पीने से कौन से रोग खत्म हो जाते है.

पढ़ें :- महिलाओं के लिए हैं वरदान से कम नही है ये पौधा, इसके फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

अगर आपका बढ़े हुए पेट को अंदर करना चाहते है तो रात को 2 टुकड़ा गुड़ खाकर गर्म पानी पी लीजिए। गुड़ में पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और विटामिन C होते हैं, जो एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। सोने से पहले 2 टुकड़ा गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से पेट संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है। अगर आपको भी सुबह पेट साफ ना होने की शिकायत रहती है तो ये उपाय जरूर आज़माये करें।

अगर आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती या बैचेनी महसूस होती है तो गर्म पानी के साथ 1 – 2 टुकड़ा गुड़ जरूर खाएं। गुड़ में मौजूद एंटी-डिप्रेसेंट गुण तनाव को करके गहरी नींद दिलाने में मदद करेंगे। रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, जिससे आप कैविटी जैसी प्रॉब्लम से बचे रहते हैं। साथ ही इससे मुंह की बदबू भी दूर होती है औ मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

सोने से पहले 1 टुकड़ा गुड़ को गर्म पानी के साथ खाने से पथरी जल्दी टूटकर यूरिन के रास्ते बाहर आ जाती है। साथ ही गुड़ से सीने में जलन और और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। प्रदूषण का अटैक, तनाव और खराब डाइट बालों को कमजोर कर देती है, जिसके कारण वह झड़ने लगते हैं लेकिन सोने से पहले एक टुकड़ा गुड़ खाकर पानी पीने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है.

पढ़ें :- अगर आप भी सर्दियों में गर्म पानी से धोते है अपने बाल, तो आपको झेलने पड़ सकते है ये नुक्सान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...