1. हिन्दी समाचार
  2. ये हैं दुनिया के 26 देश जहां कोरोना के ‘नो एक्टिव केस’

ये हैं दुनिया के 26 देश जहां कोरोना के ‘नो एक्टिव केस’

These Are The 26 Countries In The World Where No Active Case Of Corona

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से फैली कोरोना महामारी दुनियाभर में तबाही मचा रही है। दुनियाभर के करीब 72 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ गए है, वहीं चार लाख से ज्यादा लोग इसके चलते अपनी जान गंवा चुके है। हालांकि अच्छी बात ये भी है कि 33 लाख से ज्यादा इससे ठीक भी हो चुके है।

पढ़ें :- श्मशान घाट में महिलाएं करती हैं लाशों का अंतिम संस्कार, चिता जलाकर पाल रहीं हैं परिवार का पेट

कई देशों में कोरोना अब ख़त्म भी होने लगा है। पिछले कुछ दिनों में कई देशों में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है। दुनिया के 26 देश ऐसे हैं जहां पर कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं यानी जीरो एक्टिव केस वर्ल्डओमीटर वेबसाइट के मुताबिक़ अभी दुनियाभर में कुल 32 लाख से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस है। इनमें से 32.01 केस माइल्ड हैं, जबकि 53,800 से ज्यादा लोग गंभीर हालत में अस्पतालों में भर्ती हैं

इन देशों में नहीं है कोरोना का एक भी मरीज
न्यूजीलैंड, आइले ऑफ मैन, मोंटेनेग्रो, फैरो आइलैंड, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, अरूबा, फ्रेंच पॉलीनेशिया, मकाओ, एरित्री, तिमोर-लेस्टे, न्यू कैलेडोनिया, लाओस, फिजी, सेंट किट्स एंड नेविस, फाल्कलैंड आइलैंड्स, ग्रीनलैंड, टर्क्स एंड काइकोज, वैटिकन सिटी, मॉन्टसेराट, सेशेल्स, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी, कैरीबियन नीदरलैंड्स, सेंट बार्थ, अंग्विला और सेंट पियरे मिक्वेलॉन।

वर्ल्डओमीटर वेबसाइट के अनुसार दुनिया भर के 215 देशों में से इन 26 देशों में अब एक भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं है और ना ही वहां किसी की मौत हुई है। न्यूजीलैंड में 1504 मामले थे, इनमें से 22 लोगों की मौत हो गई थी, बाकी स्वस्थ हैं। फैरो आइलैंड में 187 लोग कोरोना संक्रमित हुए लेकिन सभी सेहतमंद हो गए। यहां एक भी मौत नहीं हुई।

इसके अलावा 18 देश ऐसे जहां लोग कोरोना की चपेट में तो आए लेकिन किसी की मौत नहीं हुई। ये देश हैं- फैरो आइलैंड, फ्रेंच पॉलीनेशिया, मकाओ, एरित्री, तिमोर-लेस्टे, न्यू कैलेडोनिया, लाओस, फिजी, सेंट किट्स एंड नेविस, फाल्कलैंड आइलैंड्स, ग्रीनलैंड, वैटिकन सिटी, सेशेल्स, पापुआ न्यू गिनी, कैरीबियन नीदरलैंड्स, सेंट बार्थ, अंग्विला और सेंट पियरे मिक्वेलॉन।

पढ़ें :- कोरोना संकट के कारण इस बार नहीं सजेंगे दुर्गा पूजा के पंडाल, सीएम ने कहा-घर में स्थापित करें मां की मूर्ति

वहीं करीब पांच देश ऐसे है जहां सिर्फ पांच एक्टिव केस है। कुछ देश और हैं जहां पर 10 से कम एक्टिव केस हैं। ये देश भी बहुत जल्द खुद को कोरोना वायरस मुक्त घोषित कर सकते हैं। एक एक्टिव केस वाले देश हैं – ब्रुनेई, सिंट मारटेन, ग्रेनाडा, बेलीज, सेंट लूसिया। वहीं, एक से ज्यादा और दस से कम एक्टिव केस वाले देश हैं- लिसोथो, पश्चिमी सहारा, डॉमिनिका, मोनाको, एंटीगुआ एंड बारबुडा, कंबोडिया, मॉरिशस, आइसलैंड, बारबाडोस, कुराकाओ, सेंट मार्टिन, गांबिया, गुआडेलूप, ताइवान और शनेल आइलैंड्स।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...