ये है एड्स के 3 मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें, जाने जरूर

aids

लखनऊ: आज हम बात करने जा रहे है एचआईवी एड्स के शुरूआती लक्षण, कैसे फैलता है एड्स। आज भी हमारे देश में एड्स पर बात करना किसी पाप से कम नही माना जाता। अगर किसी से एचआईवी के बारे में बात भी कर लो तो मानो उनको ये वाएरस फेल जाएगा। एचआईवी/एड्स जैसी गंभीर बीमारी को आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है।

These Are The 3 Main Symptoms Of Aids Be Careful Not To Ignore Definitely :

बता दें कि एचआईवी/एड्स ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस के कारण होता है। एचआईवी/एड्स के कारण व्यक्ति के शरीर में संक्रमण से लड़ने की ताकत कम हो जाती है। आज की इस रिपोर्ट में हम एचआईवी/एड्स के कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं। इस बात पर गौर करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

एचआईवी/एड्स के सामान्य लक्षणों में कई चीजें शामिल है। इनमें प्रमुख रूप से बुखार होना, गले में खराश और शरीर पर चकत्ते पड़ना। इन सबके अलावा थकान होना, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, ग्रंथियों में सूजन आदि समस्याएं होती हैं।

एचआईवी से ग्रस्त मरीज का वजन रोजाना कुछ कम होने लगता है। अगर बीते दो महीनों में बिना किसी कोशिश के भी आपका वजन कम हो रहा है, तो आपको अपनी जांच करवानी चाहिए। अगर पिता/माता के एच.आई.वी. संक्रमित है और अपने संतान को जन्म देते हैं तो उस संतान में भी एड्स होने का चांस बहुत ज्यादा रहता है !

लखनऊ: आज हम बात करने जा रहे है एचआईवी एड्स के शुरूआती लक्षण, कैसे फैलता है एड्स। आज भी हमारे देश में एड्स पर बात करना किसी पाप से कम नही माना जाता। अगर किसी से एचआईवी के बारे में बात भी कर लो तो मानो उनको ये वाएरस फेल जाएगा। एचआईवी/एड्स जैसी गंभीर बीमारी को आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है। बता दें कि एचआईवी/एड्स ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस के कारण होता है। एचआईवी/एड्स के कारण व्यक्ति के शरीर में संक्रमण से लड़ने की ताकत कम हो जाती है। आज की इस रिपोर्ट में हम एचआईवी/एड्स के कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं। इस बात पर गौर करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। एचआईवी/एड्स के सामान्य लक्षणों में कई चीजें शामिल है। इनमें प्रमुख रूप से बुखार होना, गले में खराश और शरीर पर चकत्ते पड़ना। इन सबके अलावा थकान होना, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, ग्रंथियों में सूजन आदि समस्याएं होती हैं। एचआईवी से ग्रस्त मरीज का वजन रोजाना कुछ कम होने लगता है। अगर बीते दो महीनों में बिना किसी कोशिश के भी आपका वजन कम हो रहा है, तो आपको अपनी जांच करवानी चाहिए। अगर पिता/माता के एच.आई.वी. संक्रमित है और अपने संतान को जन्म देते हैं तो उस संतान में भी एड्स होने का चांस बहुत ज्यादा रहता है !