1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. 10 लाख के अंदर ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कार, जानिये इनकी खासियत

10 लाख के अंदर ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कार, जानिये इनकी खासियत

जब आप एक नई कार खरीदते हैं, तो उन में किन खूबियों को देखते हैं। जाहिर तौर पर लोग कार के डिजाइन, लुक्स, इंटीरियर और फीचर्स पर काफी ध्यान देते हैं। क्योंकि ये सब चीज़ें मिल कर एक कार को खास बनाती हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। जब आप एक नई कार खरीदते हैं, तो उन में किन खूबियों को देखते हैं। जाहिर तौर पर लोग कार के डिजाइन, लुक्स, इंटीरियर और फीचर्स पर काफी ध्यान देते हैं। क्योंकि ये सब चीज़ें मिल कर एक कार को खास बनाती हैं। हालांकि इन सबके चक्कर में हम एक चीज़ भूल जाते हैं और वो है सेफ्टी, दरअसल किसी भी कार में जितने जरूरी उसकी डिजाइन और लुक्स होते हैं, उतनी ही जरूरी उसकी बिल्ड क्ववालिटी और सेफ्टी भी होती है।

पढ़ें :- भारत में आज लॉन्च होगी Mercedes EQS 580, कंपनी ने दिया है शानदार फीचर्स

Mahindra XUV 300 : घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी देश की सबसे सुरक्षित कार है। इसे ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 में से पूरे 5 अंक प्राप्त हैं। इतना ही नहीं महिंद्रा एक्सयूवी 300 ने विदेशों में भी अपना परचम लहराया है और अफ्रीका के क्रैश टेस्ट में भी पूरे अंक प्राप्त किये, जिसके बाद यह एसयूवी अफ्रीका की भी सेफेस्ट एसयूवी बन गई है। इस कार में बैठे पैसेंजर्स को एक्सीडेंट के दौरान किसी भी तरह की गंभीर चोट नहीं आएगी।

Tata Nexon : भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की तरफ आने वाली टाटा नेक्सॉन कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी 300 के आने से पहले देश की पहली सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी कार थी। हालांकि महिंद्रा एक्सयूवी 300 ने इसे चाइल्ड सेफ्टी में पीछे छोड़ते हुए ज्यादा अंक हासिल किये। लेकिन ऐसा नहीं है कि नेक्सॉन में सेफ्टी की कमी है। ग्लोबल एनकैप द्वारा नेक्सॉन को भी पूरे 5 स्टार की रेटिंग्स प्राप्त है और यह भारत की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है।

Renault Triber : सेफेस्ट कारों की बात करें तो इस लिस्ट में तीसरा नाम सबको चौंकाते हुए रेनॉल्ट की तरफ से आने वाली Triber का नाम आता है। दरअसल, ग्लोबल एनकैप ने इस सेवन सीटर एसयूवी का क्रैश टेस्ट कुछ वक्त पहले ही किया है। जिसमें रेनॉल्ट की इस कार ने शानदार परफॉर्म करते हुए 4 स्टार की रेटिंग हासिल की है। रेनॉल्ट ट्रिबर अब देश की सबसे सस्ती और सुरक्षित फैमिली कार बन गई है।

 

पढ़ें :- BMW ने भारत में एम8 Competition 50 Jahre M एडिशन को पेश, जाने करोड़ों की कार के फीचर्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...