Vitamin E के इस्तेमाल से त्वचा को होते ये कई फायदे, एक हफ्ते में दिखेगा असर

vitamin-e
Vitamin E के इस्तेमाल से त्वचा को होते ये कई फायदे, एक हफ्ते में दिखेगा असर

लखनऊ। खान पान अक्सर हमारी त्वचा पर काफी असर डालती है। अक्सर विशेषज्ञ ये सलाह भी देते हैं कि अपनी त्वचा कि चमक को बरकरार रखने के लिए पूरे दिन का ‘स्किन रूटीन’ फॉलो करना जरूरी है। लेकिन हर कोई इस रूटीन को फॉलो नहीं कर पाता। अगर आप अपनी त्वचा को जवां और खिली हुई रखना चाहते हैं तो स्किन रूटीन के साथ-साथ आपको जरूरत है विटामिन ई इस्तेमाल करने की। vitamin E एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का निवारण करता है। आइये जानते कैसे करें इस्तेमाल।

These Benefits To The Skin Using Vitamin E Will Be Seen In A Week :

चेहरे पे निखार:

अगर आप चेहरे पर निखार पाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले विटामिन ई और ऐलोवेरा जेल को मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। सुबह इसे पानी से धो लें, चेहरे पर कुछ ही दिन इस्तेमाल करने के बाद गजब निखार आएगा।

चेहरे पर पिगमेंटेशन:

अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या है जो हॉर्मोन्स की वजह से होती है तो चेहरे पर विटामिन ई लगाने से फायदा मिलता है।

डार्क सर्कल:

विटामिन ई को बादाम के तेल के साथ मिक्स कर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। रात में सोने से पहले हल्के हाथों से आखों के नीचे इससे मसाज करें। एक-दो हफ्तों में अच्छा रिज़ल्ट देखने को मिलेगा।

होंठों पर निखार:

एक चम्मच शहद में विटामिन ई के तेल को मिलाकर सोने से पहले अपने होंठों पर लगाए। करीब दो हफ्तों तक इसे इस्तेमाल करें, होंठों पर अच्छा निखार आएगा।

ऐक्ने के दाग:

अगर चेहरे पर ऐक्ने के दाग हैं तो इनको भी विटमिन ई के तेल से ठीक किया जा सकता है। साथ ही इस बात का ख्याल रखना ज़रूरी है कि अगर आप किसी तरह की दवा खा रहे हैं या स्किन एलर्जी की समस्या है तो इन नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

लखनऊ। खान पान अक्सर हमारी त्वचा पर काफी असर डालती है। अक्सर विशेषज्ञ ये सलाह भी देते हैं कि अपनी त्वचा कि चमक को बरकरार रखने के लिए पूरे दिन का 'स्किन रूटीन' फॉलो करना जरूरी है। लेकिन हर कोई इस रूटीन को फॉलो नहीं कर पाता। अगर आप अपनी त्वचा को जवां और खिली हुई रखना चाहते हैं तो स्किन रूटीन के साथ-साथ आपको जरूरत है विटामिन ई इस्तेमाल करने की। vitamin E एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का निवारण करता है। आइये जानते कैसे करें इस्तेमाल। चेहरे पे निखार: अगर आप चेहरे पर निखार पाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले विटामिन ई और ऐलोवेरा जेल को मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। सुबह इसे पानी से धो लें, चेहरे पर कुछ ही दिन इस्तेमाल करने के बाद गजब निखार आएगा। चेहरे पर पिगमेंटेशन: अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या है जो हॉर्मोन्स की वजह से होती है तो चेहरे पर विटामिन ई लगाने से फायदा मिलता है। डार्क सर्कल: विटामिन ई को बादाम के तेल के साथ मिक्स कर आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। रात में सोने से पहले हल्के हाथों से आखों के नीचे इससे मसाज करें। एक-दो हफ्तों में अच्छा रिज़ल्ट देखने को मिलेगा। होंठों पर निखार: एक चम्मच शहद में विटामिन ई के तेल को मिलाकर सोने से पहले अपने होंठों पर लगाए। करीब दो हफ्तों तक इसे इस्तेमाल करें, होंठों पर अच्छा निखार आएगा। ऐक्ने के दाग: अगर चेहरे पर ऐक्ने के दाग हैं तो इनको भी विटमिन ई के तेल से ठीक किया जा सकता है। साथ ही इस बात का ख्याल रखना ज़रूरी है कि अगर आप किसी तरह की दवा खा रहे हैं या स्किन एलर्जी की समस्या है तो इन नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।