1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. हार्ट अटैक, स्ट्रोक और क्लोटिंग जैसी बड़ी समस्या को करता है बस ये फल, जानिए और भी गज़ब के फायदे

हार्ट अटैक, स्ट्रोक और क्लोटिंग जैसी बड़ी समस्या को करता है बस ये फल, जानिए और भी गज़ब के फायदे

These Big Problems Like Heart Attack Stroke And Clotting Just Know These Fruits And The Benefits Of Amazing

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: स्टार फ्रूट साइट्रिक एसिड से युक्त होता है, इस कारण यह हमारे शरीर को विटमिन-सी प्रदान करता है। कमरक खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में कमरख का फल खाने से आपको ढेर सारे लाभ हो सकते हैं। यह आपको सर्दी के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचाने में फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें :- जिद्दी फैट से जल्द से जल्द पाना चाहतें हैं छुटकारा, अपनाएं ये एक गजब का नुस्खा

अक्सर लोग खांसी-सर्दी, जुकाम, सिरदर्द, गले में खराश, ठंड लगने से उल्टी, पेट दर्द, दस्त जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। इन समस्याओं को आप कुछ मौसमी फलों को खाकर भी दूर कर सकते हैं। कमरख में Vitamin C, Vitamin E और Vitamin B6 की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक का भी खजाना है। ऐसे में आइए, इस फल से जुड़ी उन बातों के बारे में जानते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं…

स्टार फ्रूट से जुड़ी जरूरी बातें

  • स्टार फ्रूट का उपयोग आमतौर पर सलाद और फ्रूट चाट और स्ट्रीट फूड्स में किया जाता है। यह स्नैक्स, ड्रिंक्स और फूड को गार्निश करने और चटनी, सॉस आदि का स्वाद बढ़ाने का काम करता है।

  • अमरस में विटमिन-बी (Vitamin-B) पाया जाता है। साथ ही आयरन और मैग्निशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सही बनाए रखने में सहायता करते हैं। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और क्लोटिंग (खून का थक्का जमना) की समस्याएं दूर रहती हैं।
  • जैसा की नाम से ही साफ है कि यह फल स्टार यानी किसी सितारे की तरह दिखता है। लेकिन स्टार शेप में यह फल काटने के बाद आता है। क्योंकि इसकी बाहरी बनावट ही इस तरह की होती है कि जब इसे छोटे-छोटे पीस में काटा जाता है तो खूबसूरत स्टार्स की शेप बन जाती है।
  • स्टार फ्रूट या अमरस हल्के हरे रंग का फल होता है। यह खाने में हल्का खट्टा और रसीला होता है। पकने के दौरान यह फल हल्के पीले रंग का हो जाता है और जब पूरी तरह पक जाता है तो इसका रंग नारंगी हो जाता है और इसके स्वाद में तीखापन भी थोड़ा कम हो जाता है।

पढ़ें :- दादी नानी नुस्खे: सिर दर्द से रहते हैं परेशान, अपनाएं ये गजब टिप्स

  • कमरख में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आखों की रोशनी को बरकरार रखने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं। मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 के गुणों से भरपूर होने के कारण यह आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे आंखों में सूजन, दर्द, पानी निकलना और कम दिखाई देने की समस्या दूर हो सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...