1. हिन्दी समाचार
  2. भारत-पाकिस्तान मनमुटाव के चलते बॉलीवुड की इन फिल्मों को पाकिस्तान में किया गया बैन, बताई ये वजह

भारत-पाकिस्तान मनमुटाव के चलते बॉलीवुड की इन फिल्मों को पाकिस्तान में किया गया बैन, बताई ये वजह

These Bollywood Films Were Banned In Pakistan Due To The Tension Of Indo Pak

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

मुंबई। भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहें मनमुटाव से तो पूरी दुनिया वाकिफ है। बात जब दोनों देशों के बीच टक्कर की आती है तो न सिर्फ बार्डर, बल्कि खेल, फिल्म, रहन-सहन, खान-पान, तक इसका मुक़ाबला चलता रहता है। आज हम आपको बॉलीवुड फिल्मों को लेकर कुछ ऐसी बात बताने जा रहें हैं जो पाकिस्तान में बैन कर दी जाती हैं। पाकिस्तान में बॉलीवुड की उन ही फिल्मों को बैन कर दिया जाता है जो भारत-पाक के रिश्ते को लेकर बनी होती है या फिर पाकिस्तान के हिसाब से काफी बोल्ड होती हैं।

पढ़ें :- गुजरात: कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग, पांच की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

पाकिस्तान में भारत की कोई एक या दो फिल्में नहीं बैन हुई हैं बल्कि कई फिल्में बैन हो चुकी हैं जिनके ये नाम हैं:
  1. साल 2011 में आई विद्या बालन की फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ को आपत्तिजनक दृश्यों के कारण बैन किया गया।
  2. साल 2012 में आई सैफ अली खान की फिल्म ‘एजेंट विनोद’ में पाकिस्तान में बसे आतंकी संगठनों को दिखाया गया जिसकी वजह से इसे बैन किया गया।
  3. साल 2012 में आई सलमान खान की फिल्म ‘एक था टाइगर’को इसलिए बैन किया गया क्योंकि इसमें पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी आईएसआई के बारे में दिखाया गया था।
  4. साल 2013 में आई सोनम कपूर की फिल्म ‘रांझणा’ को इसलिए बैन किया गया क्योंकि फिल्म में हिंदू लड़के से प्यार करने पर मुस्लिम लड़की की छवि को गलत बताया गया।
  5. साल 2015 में आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘बेबी’ को भी बैन कर दिया गया था। जिसकी वजह ये बताई गई कि फिल्म में मुसलमानों की छवि गलत पेश की गई है।
  6. साल 2015 में आई सैफ अली और कैटरीना की फिल्म ‘फैंटम’ को बैन कर दिया गया था। जिसकी वजह ये बताई गई कि 26/11 मुंबई हमलों के इर्द गिर्द घूमती इस फिल्म के लिए जमात-उद-दावा के मुखिया और 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने लाहौर के कोर्ट में एक अर्जी दी थी कि इस फिल्म को पाक में न रिलीज किया जाए क्योंकि यह देश में गलत संदेश देती है।
  7. 2015 में आई रितेश देशमुख और पुलकित सम्राट की फिल्म ‘बैंगिस्तान’ को एंटी-मुस्लिम और एंटी-पाकिस्तान करार देने पर फिल्म को बैन किया गया।
  8. साल 2016 में आई फिल्म- है क्या कूल हैं हम 3, को पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने इसलिए रिलीज़ होने नहीं दिया क्योंकि फिल्म में कई आपत्तिजनक, अश्लील सीन और डायलॉग थे, जिसकी वजह से इसपर बैन लगा दिया गया।

 

 

 

 

पढ़ें :- यूपी: 4.5 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, हर ग्राम पंचायत में खुलेंगे 2 जन सेवा केंद्र

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...