2016 में बनी असल जिंदगी की कहानियों पर आधारित फिल्मों की लिस्ट

मुंबई। साल 2016 में बॉलीवुड के कई कलाकारों ने असल जिंदगी से जुड़े लोगों की असल कहानियो को अपनी फिल्म के लिए चुना है। इन्ही फिल्मों में दंगल, नीरजा, एम एस धोनी और अलीगढ़ जैसी फिल्में शामिल हैं। इन फिल्मों ने ये साबित कर दिया है कि अच्छी फिल्मे बनाने के लिए एक्शन, फूहड़ द्रश्य और भद्दे मज़ाक का होना हमेशा जरूरी नहीं है। फिल्म की कहानी को अगर सही निर्देशक, सही दिशा और अच्छे कलाकार मिल जाते हैं तो वास्तविक कहानियों वाली फिल्म काल्पनिक कहानियों वाली फिल्मों से ज्यादा दमदार साबित होती हैं।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

दंगल
निर्देशक नीतेश तिवारी की मदद से आमिर खान महावीर सिंह फोगट की कहानी फिल्म ‘दंगल’ में लेकर आ रहे है। कहानी में फोगत अपनी बेटियों गीता और बबिता ट्रेनिंग देकर विश्व स्तरीय पुरस्कार विजेता पहलवान बनाया है। फोगट की भूमिका में खुद को पर्फेक्ट दिखने के लिए आमिर ने हरियाणवी भाषा सीखी पहलवानी में भी खुद को माहिर किया और अपनी पेर्सनलिटी में भी काफी बदलाव किया।

नीरजा
राम माधवानी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘नीरजा’ में सोनम कपूर लीड रोल में नजर आई थी। यह फिल्म पाकिस्तान में हाईजैक विमान की फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की सच्ची घटना पर आधारित थी। उस यान में नीरजा ने 300 यात्रियों की जान बचाने के लिए अपनी जान गंवा दी थी। फिल्म में सोनम ने दमदार एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया।

एमएस धोनी: दी अनटोल्ड स्टोरी
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित फिल्म नीरज पाण्डेय ने एमएस धोनी: दी अनटोल्ड स्टोरी। इस फिल्म में धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने बड़े ही अच्छे से निभाया है और फिल्म के लिए सुशांत ने कड़ी मेहनत भी की है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की। यह फिल्म सुशांत के कैरियर की अच्छी फिल्म है।





अलीगढ़
हंसल मेहता निर्देशित फिल्म ‘अलीगढ़’ कॉलेज के एक समलैंगिक प्रोफेसर के जीवन पर आधारित है। इसमें नीरज ने अदालत में चले विवादास्पद और संवेदनशील मामले को छुआ है। इसमें मनोज वाजपेयी ने मुख्य भूमिका निभाई है।

इसके अलावा 2016 में अन्ना हजारे, वीरप्पन, बुधिया सिंह जैसी फिल्में बॉलीवुड फिल्में रिलीज हो चुकी है.