आज से इन नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव, जाने आप पर क्या होगा असर

आज से इन नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव, जाने आप पर क्या होगा असर
आज से इन नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव, जाने आप पर क्या होगा असर

नई दिल्ली। आज यानि 1 दिसंबर से साल के आखिरी महीने की शुरुआत हो गई और ऐसे में आज से कुछ नियमों में बड़े बदलाव भी होंगे। 1 दिसंबर से बैंक से लेकर आयकर विभाग के अलावा भी कई बदलाव होने वाले हैं। यह जानना आपके लिए भी बेहद जरूरी होगा क्योंकि कहीं न कहीं यह इसका असर आपके जीवन पर भी पड़ेगा। जाने किन नियमों में हो रहा है बदलाव……

These Changes Will Impact Your Life From 1st December :

एसबीआई के इन नियमों में हुआ बदलाव

1 दिसंबर से बदल गया SBI का ये नियम आज से SBI ने अपने नेट बैंकिंग के नियम में बड़ा बदलाव किया है। आज से उन ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवा ब्लॉक कर दी गई है, जिन्होंने अपना फोन नंबर अपने बैंक खाते से रजिस्टर्ड नहीं करवाया। बैंक ने इसके लिए 30 नवंबर तक की समय सीमा निर्धारित की थी। इस समय सीमा में जो ग्राहक अपना मोबाइल नंबर अपने खाते से लिंक नहीं करवा पाए उनके लिए आप से नेट बैंकिंग सेवा खत्म कर दी गई। हालांकि उनकी बाकी सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।

देनी होगी लोन की प्रोसेसिंग फीस SBI ने अपने कुछ खास ग्राहकों को लोन के प्रोसेसिंग फीस में छूट दी थी, जो आज से खत्म हो जाएगी। एसबीआई ने पेंशन लोन और पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस में छूट को आज से खत्म कर दिया है। यानी आज से आपको लोन के लिए पूरी प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

बंद होगी पेंशन एसबीआई ने अपने सभी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा करवाने का आदेश दिया था। बैंक ने उन तमाम पेंशनभोगियों से अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक के ब्रांच में जमा करने का आदेश दिया था, जिनका पेंशन एसबीआई में खाते में आता है। बैंक ने कहा था ऐसा नहीं करने वाले लोगों के पेंशन रोक दी जाएगी।

आज से वॉलेट बंद एसबीआई का मोबाइल वॉलेट एसबीआई बडी भी 1 दिसंबर से बंद हो गया है। इसकी जगह अब योनो ऐप काम करेगा। बैंक ने उन ग्राहकों ने शुक्रवार तक अपने पैसे एसबीआई बडी से पैसे निकालने के लिए कह दिया था, जिनकी रकम वॉलेट मे पड़ी थी।

पैन कार्ड में भी होगा बदलाव

पैन कार्ड में हुए बदलाव आज से पैन कार्ड में भी बड़े बदलाव हुए हैं। आयकर विभाग ने पैन कार्ड में सिंगल पेरेंट्स के बच्चों को बड़ी छूट दी है। पैन के लिए आवेदन में पिता की जगह अब मां का नाम भी शामिल किया गया है। अब उन आवेदकों को आसानी होगी, जिनके माता-पिता किसी वजह से अलग हो गए हैं।

ड्रोन उड़ाने को मिली मंजूरी

ड्रोन उड़ाने को मंजूरी 1 दिसंबर 2018 से भारत में ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इससे जुड़ी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। जिसके तहत रजिस्ट्रेशन के बाद ड्रोन उड़ान की अनुमति मिल जाएगी। आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट लिए जा सकते हैं।

हवाई सफर होगा महंगा

महंगा होगा सफर आज से दिल्ली एयरपोर्ट से सफर करना आपको महंगा पड़ेगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर 1 दिसंबर से यात्रियों को अब 77 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ेगा। शुक्रवार तक यह घरेलू टिकट पर 10 रुपए और इंटरनेशनल पर 45 रुपए था, जिसे बढ़ाकर आब उसे 77 रुपए कर दिया गया है।

नई दिल्ली। आज यानि 1 दिसंबर से साल के आखिरी महीने की शुरुआत हो गई और ऐसे में आज से कुछ नियमों में बड़े बदलाव भी होंगे। 1 दिसंबर से बैंक से लेकर आयकर विभाग के अलावा भी कई बदलाव होने वाले हैं। यह जानना आपके लिए भी बेहद जरूरी होगा क्योंकि कहीं न कहीं यह इसका असर आपके जीवन पर भी पड़ेगा। जाने किन नियमों में हो रहा है बदलाव......एसबीआई के इन नियमों में हुआ बदलाव1 दिसंबर से बदल गया SBI का ये नियम आज से SBI ने अपने नेट बैंकिंग के नियम में बड़ा बदलाव किया है। आज से उन ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवा ब्लॉक कर दी गई है, जिन्होंने अपना फोन नंबर अपने बैंक खाते से रजिस्टर्ड नहीं करवाया। बैंक ने इसके लिए 30 नवंबर तक की समय सीमा निर्धारित की थी। इस समय सीमा में जो ग्राहक अपना मोबाइल नंबर अपने खाते से लिंक नहीं करवा पाए उनके लिए आप से नेट बैंकिंग सेवा खत्म कर दी गई। हालांकि उनकी बाकी सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।देनी होगी लोन की प्रोसेसिंग फीस SBI ने अपने कुछ खास ग्राहकों को लोन के प्रोसेसिंग फीस में छूट दी थी, जो आज से खत्म हो जाएगी। एसबीआई ने पेंशन लोन और पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस में छूट को आज से खत्म कर दिया है। यानी आज से आपको लोन के लिए पूरी प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।बंद होगी पेंशन एसबीआई ने अपने सभी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा करवाने का आदेश दिया था। बैंक ने उन तमाम पेंशनभोगियों से अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक के ब्रांच में जमा करने का आदेश दिया था, जिनका पेंशन एसबीआई में खाते में आता है। बैंक ने कहा था ऐसा नहीं करने वाले लोगों के पेंशन रोक दी जाएगी।आज से वॉलेट बंद एसबीआई का मोबाइल वॉलेट एसबीआई बडी भी 1 दिसंबर से बंद हो गया है। इसकी जगह अब योनो ऐप काम करेगा। बैंक ने उन ग्राहकों ने शुक्रवार तक अपने पैसे एसबीआई बडी से पैसे निकालने के लिए कह दिया था, जिनकी रकम वॉलेट मे पड़ी थी।पैन कार्ड में भी होगा बदलावपैन कार्ड में हुए बदलाव आज से पैन कार्ड में भी बड़े बदलाव हुए हैं। आयकर विभाग ने पैन कार्ड में सिंगल पेरेंट्स के बच्चों को बड़ी छूट दी है। पैन के लिए आवेदन में पिता की जगह अब मां का नाम भी शामिल किया गया है। अब उन आवेदकों को आसानी होगी, जिनके माता-पिता किसी वजह से अलग हो गए हैं।ड्रोन उड़ाने को मिली मंजूरीड्रोन उड़ाने को मंजूरी 1 दिसंबर 2018 से भारत में ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इससे जुड़ी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। जिसके तहत रजिस्ट्रेशन के बाद ड्रोन उड़ान की अनुमति मिल जाएगी। आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट लिए जा सकते हैं।हवाई सफर होगा महंगामहंगा होगा सफर आज से दिल्ली एयरपोर्ट से सफर करना आपको महंगा पड़ेगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर 1 दिसंबर से यात्रियों को अब 77 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ेगा। शुक्रवार तक यह घरेलू टिकट पर 10 रुपए और इंटरनेशनल पर 45 रुपए था, जिसे बढ़ाकर आब उसे 77 रुपए कर दिया गया है।