1. हिन्दी समाचार
  2. WhatsApp में जल्द आ सकते हैं ये कूल फीचर्स, जाने क्या है ख़ास

WhatsApp में जल्द आ सकते हैं ये कूल फीचर्स, जाने क्या है ख़ास

These Cool Features Can Come As Soon As You Can In Whatsapp

By विपिन यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) पर अब आपको और भी नई बेहद खास सुविधाएं मिलने जा रही हैं। व्हाट्सएप निरंतर नए प्रयोग करता रहता है। अपनी बादशाहत बरकरार रखने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) पांच नई विशेषताओं पर काम कर रहा है, इसमें डार्क मोड समेत ऑनलाइन स्टेटस (Status) छुपाने और पैसे के लेन-देन की सुविधा शामिल है। हम यहां आपको कुछ ऐसे वॉट्सऐप फीचर्स के बारे में बता रहे हैं,

पढ़ें :- भू-क्रांति के जरिए किसानों और युवाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर

ऐसे ही कई नए फीचर्स और भी वॉट्सऐप में दिए जाने वाले हैं, उन्हें बीटा टेस्टिंग में देखा गया है। इनकी जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं। आप चाहें तो इन फीचर्स की टेस्टिंग भी कर सकते हैं लेकिन इसके आपको बीटा टेस्टर बनना होगा। बीटा में इस्तेमाल होने वाले ऐप की दिक्कत ये होती है कि वो काफी बार क्रैश या हैंग हो सकता है।

इस फीचर को कंपनी द्वारा फेक न्यूज से निपटने के लिए रोलआउट किया जा सकता है। फॉर्वर्डिंग इंफॉर्मेशन फीचर से यूजर्स को पता चलेगा कि किसी मैसेज को कितनी बार फॉर्वर्ड किया गया है। वहीं फ्रिक्वेंटली फॉर्वडेड फीचर के जरिए अगर कोई मैसेज चार बार से ज्यादा फॉर्वर्ड किया गया होगा तो उसे ‘फ्रिक्वेंटली फॉर्वडेड’ मार्क किया जाएगा।

ये फीचर छोटे कारोबारियों की मदद के लिए बनाया गया है, इसके जरिए वे अपने प्रोडक्ट्स सीधे वॉट्सऐप पर शोकेस कर सकते हैं। ये कारोबारियों के प्रोडक्ट कैटलॉग को उनके वॉट्सऐप प्रोफाइल पर दिखाएगा और ग्राहक इन्हें सीधे देख पाएंगे।

इस फीचर की मदद से ऐप को डार्क कलर टोन में यूज किया जा सकेगा, जो आंखों के लिए आरामदायक होता है। मार्च में WABetaInfo के हवाले से जानकारी मिली थी कि इस मोड में आइकन और हेडिंग वॉट्सऐप के सिग्नेचर ग्रीन कलर में हाइलाइटेड रहेंगे, वहीं टेक्स्ट वाइट कलर में विजीबल रहेंगे।

पढ़ें :- हम राज्य को भ्रष्टाचार से पारदर्शिता की ओर ले जाना चाहते हैं : अमित शाह

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...