देर रात तक जगने से हो सकती हैं ये बीमारियां

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि ऑफिस के काम से लोग देर रात तक जगते हैं। फिर धीरे-धीरे व्यक्ति अपनी आदतों में इसे शामिल कर लेता है और देर रात तक जगता रहता है। अगर आप में भी ऐसी आदत है तो जल्द ही इसे सही करे और रात जल्दी सोने की कोशिश करे। क्योंकि यही आदत आपके लिए हानिकारक हो जाती है, जिसके बाद उसे तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

भ्रम—

{ यह भी पढ़ें:- खाने के साथ शरीर की इन जरूरतों को पूरा करता है 'केला' }

देर रात तक जागने वालों के अंदर एक वहम पैदा हो जाता है। जिसमे उनको वो सब दिखता है जिसका असल ज़िंदगी में कोई अस्तित्व नहीं होता है। इसी के चलते वो अंदर ही अंदर एक गंभीर बीमारी बना लेते हैं।

ब्लड प्रेशर—

रोजाना देर तक जागने वाले लोगों को भविष्य में उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी हो जाती है। जिसके बाद उन्हे धीरे-धीरे अन्य बीमारी जैसे ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट डीजीज़ जैसी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

मानसिक रोग—

देर रात तक जागना और पूरी नींद न लेने के बाद लोगों में मानसिक रोग भी पनपता है। अनिद्रा से दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिसके बाद व्यक्ति को डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं।

बड़ी दुर्घटना का खतरा–

नींद ना पूरी होने से कभी-कभी ऐसा होता है कि वहां चलाते समय आपको हल्की झपकी भी आ सकती है जिसके बाद किसी बड़ी दुर्घटना होने की संभावना हो सकती है।