रोज़ाना न खाये ये चीज़ नहीं तो हो सकती है पथरी

रोज़ाना न खाये ये चीज़ नहीं तो हो सकती है पथरी
रोज़ाना न खाये ये चीज़ नहीं तो हो सकती है पथरी

लखनऊ। रोजमर्रा के जीवन में हम जाने-अनजाने बहुत सी ऐसी चीजें खाते हैं जो बाद में शरीर में पथरी का कारण बनती है। ऐसी चीजें जिसमें ऑक्सिलेट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये शरीर के अंदर मौजूद कैल्शियम से मिलकर पत्थरी बनाता है। दरअसल ये चीजें शरीर में जाकर जल्दी से नहीं पचती है जो बाद में पत्थरी का रुप ले लेता है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिन्हे खाने से पथरी की आशंका बढ़ जाती है।

These Eating Foods Can Be Reason Of Stone :

चुकंदर

चुकंदर वैसे तो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेेमंद होता है लेकिन कहते है ना जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज बहुत हानिकारक होती है। ठीक वैसे ही अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में स्टोन बन सकता है।

नॉनवेज

ज्यादा नॉनवेज खाने वाले लोगों को पत्थरी का खतरा ज्यादा होता है। नॉनवेज में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। यह किडनी में प्यूरीन की मात्रा बढ़ा देता है, प्यूरिन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। जिसके बाद शरीर में स्टोन बनना शुरू हो जाता है।

नमक

खाने में नमक का इस्तेमाल हमें कम करना चाहिए। इसमें मौजूद सोडियम शरीर के अंदर जाकर केल्शियम बन जाता है। जो बाद में पत्थरी बनना शुरू कर देता है।

टमाटर

किचन में बनने वाली हर सब्जी इस लाल रंग की सब्जी टमाटर की मोहताज है। लोग अक्सर सलाद में खाने के साथ टमाटर लेना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही लोगों को यह पता हो कि टमाटर में भी ऑक्सिलेट पाया जाता है। जो हमारे शरीर के अंदर जाकर पत्थरी का कारण बनता है।

चाय

बहुत से लोग बेड टी लेना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है चाय पत्थरी का बहुत बड़ा कारण है। अगर आपको पहले से ही पत्थरी की शिकायत है तो आपको बता दें, आपका एक प्याला चाय आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।ऐसा इसलिए क्योंकि चाय पीने से पत्थरी का साइज बढ़ना शुरू हो जाता है।

लखनऊ। रोजमर्रा के जीवन में हम जाने-अनजाने बहुत सी ऐसी चीजें खाते हैं जो बाद में शरीर में पथरी का कारण बनती है। ऐसी चीजें जिसमें ऑक्सिलेट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये शरीर के अंदर मौजूद कैल्शियम से मिलकर पत्थरी बनाता है। दरअसल ये चीजें शरीर में जाकर जल्दी से नहीं पचती है जो बाद में पत्थरी का रुप ले लेता है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिन्हे खाने से पथरी की आशंका बढ़ जाती है। चुकंदर चुकंदर वैसे तो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेेमंद होता है लेकिन कहते है ना जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज बहुत हानिकारक होती है। ठीक वैसे ही अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में स्टोन बन सकता है। नॉनवेज ज्यादा नॉनवेज खाने वाले लोगों को पत्थरी का खतरा ज्यादा होता है। नॉनवेज में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। यह किडनी में प्यूरीन की मात्रा बढ़ा देता है, प्यूरिन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। जिसके बाद शरीर में स्टोन बनना शुरू हो जाता है। नमक खाने में नमक का इस्तेमाल हमें कम करना चाहिए। इसमें मौजूद सोडियम शरीर के अंदर जाकर केल्शियम बन जाता है। जो बाद में पत्थरी बनना शुरू कर देता है। टमाटर किचन में बनने वाली हर सब्जी इस लाल रंग की सब्जी टमाटर की मोहताज है। लोग अक्सर सलाद में खाने के साथ टमाटर लेना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही लोगों को यह पता हो कि टमाटर में भी ऑक्सिलेट पाया जाता है। जो हमारे शरीर के अंदर जाकर पत्थरी का कारण बनता है। चाय बहुत से लोग बेड टी लेना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है चाय पत्थरी का बहुत बड़ा कारण है। अगर आपको पहले से ही पत्थरी की शिकायत है तो आपको बता दें, आपका एक प्याला चाय आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।ऐसा इसलिए क्योंकि चाय पीने से पत्थरी का साइज बढ़ना शुरू हो जाता है।