Coronavirus से बचाव के लिए और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज़रूर खाएं ये चीज़ें

Coronavirus से बचाव के लिए और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज़रूर खाएं ये चीज़ें
Coronavirus से बचाव के लिए और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज़रूर खाएं ये चीज़ें

नई दिल्ली। दुनिया भर में तेज़ी से फैल रहे ख़तरनाक वायरस कोरोना ने अब दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। इस खतरनाक वायरस से अब तक 3000 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 90 हजार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं। चीन के बाद इस वायरस ने अमेरिका, ईरान, हांगकांग, जापान, इटली जैसे दर्जनों देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं कोरोना वायरस के दो नए मामले सोमवार को भारत में सामने आए हैं, एक दिल्ली में और दूसरा तेलंगाना में।

These Food Items Than Can Boost Your Immunity Amid Coronavirus 2 :

इस बीमारी की सबसे बड़ी समस्या यह है कि अब तक इसका कोई इलाज नहीं मिल सका है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अपने आसपास साफ सफाई रखें, लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं और सेहतमंद खाना खाएं। सबसे ज़रूरी है कि आप अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमें एंटी-वायरल प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं, जो आपको ऐसे इंफेक्शन से बचाए रखती हैं। आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से कोरोना से बचा जा सकता है और शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाई जा सकती है।

नारियल का तेल

सिर्फ शुद्ध कोल्ड-प्रेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।
इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड और कैपरीलिक एसिड, वायरल इंफेक्शन से शरीर का बचाव करते हुए इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं।

अदरक

अदरक में भी एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जिसे अगर चकरा फूल और शहद के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये काफी फायदेमंद साबित होता है।
इसे दिन में 3 से 4 बार पिया जा सकता है।

तुलसी

तुलसी, अपनी एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज़ के लिए जानी जाती है।
इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए रोज़ाना तुलसी का सेवन करें।
अगर आप इसे खाली पेट खाएं, तो ये ज़्यादा फायदेमंद साबित होगी।
अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 तुलसी के पत्तों के साथ 3-4 कोली मिर्च और एक छोटी चमच शहद खाएं।

लहसुन

ये एक शक्तिशाली एंटी-वायरल पदार्थ है, जिसे कच्चा या फिर सब्ज़ी, सूप और सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है।
घरेलू उपाय के लिए आप कटे हुए कच्चे लहसुन और लॉन्ग को एक बड़े चम्मच शहद में मिलाकर हर दूसरे दिन पिएं।
इससे आपकी इम्यूनिटी फौरन बढ़ती है।

बैरीज़

रेसवेरेट्रॉल से भरपूर पदार्थ जैसे मूंगफली, पिस्ता, अंगूर, वाइट वाइन, ब्लूबेरी, क्रेनबेरी, स्ट्रॉबेरी, कोको, डार्क चॉकलेट।
यह सभी चीज़ें फंगल इंफेक्शन, अल्ट्रावॉयलेट किरणें, स्ट्रेस और घाव से लड़ने में मदद करती हैं।
साथ ही ये शरीर को वायरल अटैक से भी बचाती हैं।

चकरा फूल

इस मसाले में शिकिमिक एसिड होता है जिसका उपयोग टैमीफ्लू बनाने में किया जाता है।
टैमीफ्लू का इस्तेमाल इंफ्लूएंज़ा वायरस से लड़ने के लिए किया जाता है।
ये बतौर एंटी-वायरल कैफी शक्तिशाली है।
इसके लिए आप चकरा फूल लें और इसे पानी में उबाल लें।
इसके बाद इसे ग्रीन या ब्लैक-टी की तरह दिन में दो बार पी लें।

विटामिन-सी से भरपूर चीज़ें

आमला, लाल शिमला मिर्च, पीली शिमला मिर्च, संतरे, अमरूद और पपीता में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी को बूस्ट करने की प्रॉपरटीज़ होती हैं। इन चीज़ों का सेवन रोज़ाना करना चाहिए।

नई दिल्ली। दुनिया भर में तेज़ी से फैल रहे ख़तरनाक वायरस कोरोना ने अब दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। इस खतरनाक वायरस से अब तक 3000 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 90 हजार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं। चीन के बाद इस वायरस ने अमेरिका, ईरान, हांगकांग, जापान, इटली जैसे दर्जनों देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं कोरोना वायरस के दो नए मामले सोमवार को भारत में सामने आए हैं, एक दिल्ली में और दूसरा तेलंगाना में। इस बीमारी की सबसे बड़ी समस्या यह है कि अब तक इसका कोई इलाज नहीं मिल सका है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अपने आसपास साफ सफाई रखें, लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं और सेहतमंद खाना खाएं। सबसे ज़रूरी है कि आप अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमें एंटी-वायरल प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं, जो आपको ऐसे इंफेक्शन से बचाए रखती हैं। आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन से कोरोना से बचा जा सकता है और शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाई जा सकती है। नारियल का तेल सिर्फ शुद्ध कोल्ड-प्रेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड और कैपरीलिक एसिड, वायरल इंफेक्शन से शरीर का बचाव करते हुए इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं। अदरक अदरक में भी एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जिसे अगर चकरा फूल और शहद के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे दिन में 3 से 4 बार पिया जा सकता है। तुलसी तुलसी, अपनी एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज़ के लिए जानी जाती है। इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए रोज़ाना तुलसी का सेवन करें। अगर आप इसे खाली पेट खाएं, तो ये ज़्यादा फायदेमंद साबित होगी। अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 तुलसी के पत्तों के साथ 3-4 कोली मिर्च और एक छोटी चमच शहद खाएं। लहसुन ये एक शक्तिशाली एंटी-वायरल पदार्थ है, जिसे कच्चा या फिर सब्ज़ी, सूप और सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है। घरेलू उपाय के लिए आप कटे हुए कच्चे लहसुन और लॉन्ग को एक बड़े चम्मच शहद में मिलाकर हर दूसरे दिन पिएं। इससे आपकी इम्यूनिटी फौरन बढ़ती है। बैरीज़ रेसवेरेट्रॉल से भरपूर पदार्थ जैसे मूंगफली, पिस्ता, अंगूर, वाइट वाइन, ब्लूबेरी, क्रेनबेरी, स्ट्रॉबेरी, कोको, डार्क चॉकलेट। यह सभी चीज़ें फंगल इंफेक्शन, अल्ट्रावॉयलेट किरणें, स्ट्रेस और घाव से लड़ने में मदद करती हैं। साथ ही ये शरीर को वायरल अटैक से भी बचाती हैं। चकरा फूल इस मसाले में शिकिमिक एसिड होता है जिसका उपयोग टैमीफ्लू बनाने में किया जाता है। टैमीफ्लू का इस्तेमाल इंफ्लूएंज़ा वायरस से लड़ने के लिए किया जाता है। ये बतौर एंटी-वायरल कैफी शक्तिशाली है। इसके लिए आप चकरा फूल लें और इसे पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे ग्रीन या ब्लैक-टी की तरह दिन में दो बार पी लें। विटामिन-सी से भरपूर चीज़ें आमला, लाल शिमला मिर्च, पीली शिमला मिर्च, संतरे, अमरूद और पपीता में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी को बूस्ट करने की प्रॉपरटीज़ होती हैं। इन चीज़ों का सेवन रोज़ाना करना चाहिए।