डायट में इन चीजों को करें शामिल और पाएं शानदार बाल

बाल हमारे व्यक्तित्व का अभिन्न हिस्सा हैं। इसीलिए बालों को सवारने के लिए तरह तरह के उपाय किए जाते हैं। इसके बावजूद एकबार बालों का झड़ना शुरू होता है तो वह रुकने का नाम नहीं लेता। इस समस्या के शुरू होने के बाद लोग डाक्टरों के सलाह से लेकर तरह—तरह के दादी नानी के नुस्खे अपनाते घूमते हैं। अलग—अलग लोग अपनी सलाह देते हैं, कोई आयुर्वेदिक फामूर्ला बताता है तो कोई शैंपू और कंडिशनर बदलने को कहता है। लेकिन बालों के झड़ने का मुख्य कारण छुपा होता है हमारे खानपान में जिसे लेकर अधिकांश लोग गंभीर नहीं होते।

हमारे भोजन में पोषक तत्वों की कमी बालों को प्रभावित करती है। अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको भी अपने भोजन पर ध्यान देने की जरूरत है। इन वस्तुओं को अपने भोजन में शामिल कर आप बालों के झड़ने की समस्या से एक हद तक निजात पा सकते हैं।

अंडा: अंडे में बायोटिन, विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंडे को खाने के साथ—साथ बालों में लगाना भी फायदेमंद होता है। 2 अंडे के साथ 4 चम्मच ऑलिव आॅयल की मात्रा का प्रयोग करें। पतला पेस्ट बनाए और सिर पर लगा लें। इससे बालों को जड़ से मजबूती मिलती है और झड़ना कम हो जाता है।

पालक: पालक आयरन व फोलेट का मुख्य प्राकृतिक श्रोत मानी जाती है। बालों के विकास में पालक एक मुख्य भूमिका निभा सकती है। इसके साथ पालक में मौजूद फोलेट शरीर में आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के निर्माण में मदद करती है, जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है| पालक को सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है|

शिमला मिर्च: शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है जो बालों के स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है। विटामिन सी इस बात को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी होती है कि लाल रक्त कोशिकाओं में आइरन पर्याप्त मात्रा में है। विटामिन सी की कमी की वजह बालों में रूखापन बढ़ जाता है और जल्दी टूटने लगते हैं।

मसूर की दाल : मसूर की दाल के साथ—साथ टोफू, सोयाबीन, स्टार्चयुक्त बीन्स और मटर शाकाहारी लोगों के लिए आयरन से भरपूर प्रोटीन के महत्वपूर्ण श्रोत है। ये सभी पोषक तत्व बालों के बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है।

शकरकंद: यह विटामिन ओर बीटा कैराटिन से युक्त होता है जो बालों को चमक प्रदान करता है। बीटा कैरोटिन के दूसरे अन्य श्रोत में गाजर और कद्दू हैं। इन्हें अपनी नियमित डायट में शामिल करना लाभदायक हो सकता है।

ये सभी खाद्य पदार्थ बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं। बस ठोड़ी गंभीरता बरतते हुए अपनी सेहत को ध्यान रखें और इन सभी वस्तुओं को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं।