गर्मियों में ये फल आपको बचाएगा कई बीमारियों से, जानें क्या हैं फायदे

grewia fruit
गर्मियों में ये फल आपको बचाएगा कई बीमारियों से, जाने क्या हैं फायदे

लखनऊ। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को स्वास्थ्य से संबधित कई तरह की बीमारियां होना शुरू हो जाती है। ऐसे में लोग गर्मियों की बीमारी से बचने के लिए फलों का सेवन करना पसंद करते हैं। इस मौसम में फालसा एक ऐसा फल है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फालसा फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन गर्मियों में अधिक मात्रा में करना चाहिए। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह फालसा फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

These Fruits Will Save You In The Summer From Many Diseases What Are The Benefits :

सांस संबंधी समस्याओं से राहत: 

फालसा फल का नियमित रूप से सेवन करने से मुंह से आने वाली सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है साथ ही कफदोष को ठीक करने में मददगार साबित होता है। फालसा फल का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। फालसा में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

पेट दर्द व दस्त में आराम: 

पेट दर्द व दस्त की समस्या होने पर अगर आप फालसा फल का सेवन करते हैं तो पेट दर्द को ठीक करने और दस्त को रोकने में मदद करेगा। पेट दर्द में राहत पाने के लिए आप भुनी हुई अजवायन के साथ फालसा का रस डालकर इस मिश्रण को पी सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है: 

फालसा फल के रस का सेवन शरीर के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। फालसा पित्त की समस्याओं को दूर करने और पाचन क्रिया को सही रखने में  मदद करता है। फालसा में खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है।

गठिया रोग में फायदेमंद: 

फालसा फल सेवन करने से गठिया रोग में होने वाली सूजन और पेट दर्द से राहत मिलता है। फालसा फल सूजन को कम करने और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होता है।

लखनऊ। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को स्वास्थ्य से संबधित कई तरह की बीमारियां होना शुरू हो जाती है। ऐसे में लोग गर्मियों की बीमारी से बचने के लिए फलों का सेवन करना पसंद करते हैं। इस मौसम में फालसा एक ऐसा फल है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फालसा फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन गर्मियों में अधिक मात्रा में करना चाहिए। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह फालसा फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सांस संबंधी समस्याओं से राहत:  फालसा फल का नियमित रूप से सेवन करने से मुंह से आने वाली सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है साथ ही कफदोष को ठीक करने में मददगार साबित होता है। फालसा फल का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। फालसा में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। पेट दर्द व दस्त में आराम:  पेट दर्द व दस्त की समस्या होने पर अगर आप फालसा फल का सेवन करते हैं तो पेट दर्द को ठीक करने और दस्त को रोकने में मदद करेगा। पेट दर्द में राहत पाने के लिए आप भुनी हुई अजवायन के साथ फालसा का रस डालकर इस मिश्रण को पी सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है:  फालसा फल के रस का सेवन शरीर के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। फालसा पित्त की समस्याओं को दूर करने और पाचन क्रिया को सही रखने में  मदद करता है। फालसा में खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है। गठिया रोग में फायदेमंद:  फालसा फल सेवन करने से गठिया रोग में होने वाली सूजन और पेट दर्द से राहत मिलता है। फालसा फल सूजन को कम करने और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होता है।