1. हिन्दी समाचार
  2. बीमारियों से बचने के लिए गर्मियों में इन फलों का करें सेवन

बीमारियों से बचने के लिए गर्मियों में इन फलों का करें सेवन

These Fruits Will Save You In The Summer

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को स्वास्थ्य से संबधित कई तरह की बीमारियां होना शुरू हो जाती है। ऐसे में लोग गर्मियों की बीमारी से बचने के लिए फलों का सेवन करना पसंद करते हैं। इस मौसम में फालसा एक ऐसा फल है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फालसा फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन गर्मियों में अधिक मात्रा में करना चाहिए। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह फालसा फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- सुभाष च्रंद्र बोस जयंती: भगत सिंह की फांसी से खफा होकर 26 जनवरी को यहां फहराया था तिरंगा

सांस संबंधी समस्याओं से राहत: 

फालसा फल का नियमित रूप से सेवन करने से मुंह से आने वाली सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है साथ ही कफदोष को ठीक करने में मददगार साबित होता है। फालसा फल का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। फालसा में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

पेट दर्द व दस्त में आराम: 

पेट दर्द व दस्त की समस्या होने पर अगर आप फालसा फल का सेवन करते हैं तो पेट दर्द को ठीक करने और दस्त को रोकने में मदद करेगा। पेट दर्द में राहत पाने के लिए आप भुनी हुई अजवायन के साथ फालसा का रस डालकर इस मिश्रण को पी सकते हैं।

पढ़ें :- किसान आंदोलन में हिंसा की साजिशः अब युवक ने बदला अपना बयान, कहीं ये बातें

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है: 

फालसा फल के रस का सेवन शरीर के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। फालसा पित्त की समस्याओं को दूर करने और पाचन क्रिया को सही रखने में  मदद करता है। फालसा में खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है।

गठिया रोग में फायदेमंद: 

फालसा फल सेवन करने से गठिया रोग में होने वाली सूजन और पेट दर्द से राहत मिलता है। फालसा फल सूजन को कम करने और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- भूमि के स्वामित्व का अधिकार मिलने से आपके जीवन की बड़ी चिंता अब दूर हो गई : पीएम मोदी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...